मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

भावी पीढ़ियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिये प्राकृतिक खेती अपनाएं : आचार्य देवव्रत

10:32 AM Aug 10, 2024 IST
सोनीपत के मुरथल स्थित डीसीआरयूएसटी में आयोजित कार्यक्रम में किसानों को संबोधित करते गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत। -हप्र

सोनीपत, 9 अगस्त (हप्र)
गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि आज हम उत्पादन बढ़ाने के चक्कर में खेतों में अंधाधुंध खाद व कीटनाशकों का प्रयोग कर रहे हैं। इससे जमीन की उर्वरा शक्ति कम होने के साथ-साथ कैंसर, शुगर व हार्ट अटैक समेत कई बीमारियां बढ़ रही हैं। भावी पीढ़ियों को शुद्ध जल, भोजन व हवा उपलब्ध कराने के लिए हमें प्राकृतिक खेती को अपनाना होगा।
आचार्य देवव्रत शुक्रवार को मुरथल स्थित दीन बंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीसीआरयूएसटी) के ऑडिटोरियम में प्राकृतिक कृषि संवाद कार्यक्रम में किसानों से संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसानों को लगता है कि प्राकृतिक खेती से नुकसान होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। आज हरियाणा के काफी किसान प्राकृतिक खेती कर रहे हैं और उनको इसका लाभ भी हो रहा है।
उन्होंने जोर देकर कहा कि जहां रासायनिक खादों व कीटनाशकों का प्रयोग ज्यादा होता है, वहां कैंसर के तीन गुना ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं तथा आने वाले समय में और बढ़ेंगे। एक उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब के भठिंडा क्षेत्र में किसानों ने इतने ज्यादा कीटनाशक प्रयोग किए कि वहां से प्रतिदिन एक ट्रेन कैंसर रोगियों को लेकर बीकानेर के कैंसर अस्पताल तक जाती है और इस ट्रेन का नाम ही कैंसर ट्रेन रख दिया।
राज्यपाल देवव्रत ने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि आज हम उत्पादन के नाम पर जहर खा रहे हैं। ऐसी स्थिति में भावी पीढिय़ों के संरक्षण व अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमें प्राकृतिक खेती को अपनाना होगा। उन्होंने प्राकृतिक खेती के लिए तैयार होने वाले जीवामृत को तैयार करने की विधि भी बताई।
इस अवसर पर किसानों द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया। इसमें किसानों द्वारा अपने उत्पादों को प्रदर्शित किया गया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री कविता जैन, मेयर निखिल मदान, पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत, सीएम के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन व पदमश्री किसान कंवल सिंह समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement