मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

अम्बाला जिले की चारों विधानसभा सीटों के लिए प्रशासनिक चुनावी तैयारी शुरू

08:01 AM Aug 18, 2024 IST
अम्बाला शहर में शनिवार को अधिकारियों को चुनाव संबंधी दिशा-निर्देश देते डीसी पार्थ गुप्ता। -हप्र

अम्बाला शहर, 17 अगस्त (हप्र)
हरियाणा विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही अम्बाला जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों मसलन अम्बाला शहर, अम्बाला छावनी, मुलाना और नारायणगढ़ के लिए प्रशासनिक तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। हरियाणा में सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए 1 अक्तूबर को चुनाव होंगे तथा 4 अक्तूबर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पार्थ गुप्ता ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव की घोषणा के साथ ही संपूर्ण हरियाणा प्रदेश सहित अम्बाला जिला में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। वह शनिवार को शहर पंचायत भवन में विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत प्रशासनिक अधिकारियों की एक बैठक ले रहे थे।
उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही जिला अंबाला में बीते कल 3 बजे के बाद से ही आादर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है जिसका सभी को सख्ती से पालन करना होगी। इसके तहत आयोग की हिदायतों के अनुसार 24 घंटे यानी शनिवार दोपहर बाद 3 बजे तक सरकारी कार्यालयों में प्रचार प्रसार से संबंधित लगी सामग्री जैसे पोस्टर, बैनर या कलेंडर आदि को हटा दें। ऐसे ही 48 घंटे के तहत यानी रविवार बाद दोपहर 3 बजे तक सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा प्रचार साम्रगी को संबधित विभाग उसे हटाएं। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पार्थ गुप्ता ने यह भी कहा कि हरियाणा निर्वाचन आयोग की ओर से 5 सितंबर को चुनाव से संबंधित गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा तथा 12 सितंबर तक नामांकन किए जा सकेंगे। 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल व छंटनी की जाएगी जबकि 16 सितंबर को उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। इसके उपरांत 1 अक्तूबर को मतदान तथा 4 अक्तूबर को मतगणना होगी। उन्होंने कहा कि अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जो जिम्मेदारी सौंपी जाएगी वे सजग रहते हुए उसका निर्वहन करें।
बैठक में एडीसी अपराजिता, एएसपी सृष्टि गुप्ता, चारों विधानसभा क्षेत्रों के एसडीएम एवं आरओ, सीटीएम, आरटीए, जीएम रोडवेज, डीआरओ, जिला चुनाव तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement