मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सोनीपत में बारिश के आगे प्रशासन के दावे हुए धराशायी

10:05 AM Jul 25, 2024 IST
सोनीपत में शनि मंदिर अंडरपास में भरे पानी में छत तक डूबी कार के चालक को बाहर निकालते लोग।-हप्र
Advertisement
सोनीपत, 24 जुलाई (हप्र)
सोनीपत, राई और गन्नौर ब्लॉक में बुधवार तडक़े हुई झमाझम ने लंबे-चौड़े दावे कर रहे प्रशासन के तमाम इंतजामों की पोल खोल दी। शनि मंदिर के पास शहर का प्रमुख रेलवे अंडरपास स्विमिंग पूल बन गया। यहां 10 से 12 फीट पानी भर गया। सुबह एक कार पानी मे फंस गईं, राहगीरों की सहायता से चालक की जान बची। आसपास के लोगों ने कार को पानी से बाहर निकाला। इसके बाद निगम ने बैरिकेडिंग करवा कर रास्ता बंद किया।
मुरथल थाना परिसर भी तालाब बन गया, दोपहर बाद तक पानी निकालने का काम जारी रहा। सोनीपत ब्लॉक में 47 एमएम, राई ब्लॉक में 45 एमएम तथा गन्नौर ब्लॉक में 35 एमएम बारिश दर्ज की गई। इससे शहर के अनेक हिस्सों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। आलम यह था कि अनेक जगह पर लोगों पानी में फंसे वाहनों को धक्के लगाते नजर आये।
बारिश के बाद शहर का निरीक्षण करने पहुंचे डीसी डॉ. मनोज कुमार और निगमायुक्त विश्राम मीणा को शहर में पानी निकासी के बदतर हालात मिले। उन्होंने शनि मंदिर अंडरब्रिज के पास लगे पंप आपरेटर का वेतन काटने और ठेकेदार की पेमेंट रोकने के निर्देश दिए। इसके अलावा उपायुक्त को ककरोई चौक, शंभू दयाल स्कूल, मामा भांजा चौक, सूरी पेट्रोल पंप वाली गली, सेक्टर 14-15 मार्केट, माडल टाउन, ड्रेन नंबर-6 के आसपास की कॉलोनियों समेत एक दर्जन जगहों पर जलभराव की जानकारी प्राप्त हुई। तेज वर्षा के कारण लगभग सभी सडक़ों पर जाम की स्थिति बन गई और आवागमन प्रभावित हो गया। इस वजह से लोगों को आने-जाने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। डीसी ने ककरोई चौक, सूरी पेट्रोल पंप वाली गली, सेक्टर-23 चौक और शंभू दयाल चौक पर अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती के निर्देश दिये हैं।

बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित

लोगों की सहायता के लिए प्रशासन द्वारा जिला राजस्व कार्यालय में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित करवा गया है जिसके दूरभाष नंबर 0130-2221590 पर 24 घंटे फोन करके सहायता प्राप्त की जा सकती है।

पुख्ता व्यवस्था के दिये आर्डर

डीसी ने संबंधित विभागों को चौक चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की टीमें तैनात करने, शनि मंदिर अंडरपास पर जनरेटर और पंप सेट सुनिश्चित करने, यहां वाटर हार्वेस्टिंग पिट की नियमित सफाई कराने, बस स्टैंड में पानी एकत्र न हो इसकी उचित व्यवस्था करने, लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों को निलंबित करने तथा जलभराव को लेकर कहीं भी कोई शिकायत आती है तो तुरंत एक्शन लेने के निर्देश दिए हैं।
''बारिश के कारण कई जगहों पर जलभराव की स्थिति मिली है। अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वे बारिश के पानी की निकासी में रुकावट न आने दें। लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। नागरिकों को घबराने की जरूरत नहीं है, पूरा जिला प्रशासन सहायता के लिए साथ खड़ा है।'' -डॉ. मनोज कुमार, डीसी सोनीपत
Advertisement
Advertisement