For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सीमेंटेड दीवारें तोड़ने में छूटे प्रशासन के पसीने

10:37 AM Feb 26, 2024 IST
सीमेंटेड दीवारें तोड़ने में छूटे प्रशासन के पसीने
aसोनीपत में रविवार को कुंडली-सिंघु बॉर्डर पर सर्विस रोड पर रखे कंटेनर को हटाती क्रेन। -हप्र
Advertisement

सोनीपत, 25 फरवरी (हप्र)
संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) के दिल्ली कूच के आह्वान के चलते किसानों को रोकने के लिए सील किये कुंडली-सिंघु बॉर्डर की किलाबंदी को हटाने में अब प्रशासन को पसीने बहाने पड़ रहे हैं। शनिवार शाम को दोनों ओर के सर्विस रोड को खोलने का निर्णय लेने के बाद से मशीनों से सीमेंटेड दीवार को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। मगर दीवारों के अधिक मजबूत होने के कारण प्रशासन की हालत खस्ता हो रही है।
गौरतलब है कि किसानों के दिल्ली कूच के ऐलान के बाद पंजाब से किसान 13 फरवरी को अंबाला के शंभू बॉर्डर पर आ डटे थे। जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने कुंडली-सिंघु बॉर्डर को पूरी तरह से सील कर दिया था। पुलिस प्रशासन ने कुंडली-सिंघु बॉर्डर पर अभेद किलाबंदी करते हुए आठ लेयर बना दी थीं। सुरक्षा बढ़ाने के लिए पत्थरों के बैरिकेड्स के बीच 6 से 8 फुट चौड़ी सीमेंट की दीवार खड़ी कर दी गई थी। सीमेंट के बैरिकेड के बीच कंक्रीट भरते हुए उसमें भारी मात्रा में लोहे का सरिया भी डाला गया था। जिसके कारण सीमेंट की दीवार काफी मजबूत बन गई हैं। अब बुलडोजर इन्हें तोड़ नहीं पा रहा है। सीमेंट की इस तरह की आठ लेयर है। अब इन्हें तोड़ने में पसीने छूट रहे हैं। शनिवार के बाद रविवार को भी पूरा दिन मशीनें दीवार तोड़ने के काम में लगी रही, लेकिन इसके बावजूद काम बेहद धीमी गति से  हो रहा है।

गर्म हो रही मशीनें

दीवारों को तोड़ने के लिए कई मशीन लगी हैं। कुछ समय बाद ही वे गर्म हो जाती है। ऐसे में उन्हें रोकना पड़ता है। इस दौरान मलबे को हटवाने का प्रयास किया है।

Advertisement

फ्लाईओवर भी खोलने की मांग

कुंडली बॉर्डर पर फ्लाईओवर के नीचे दोनों ओर के सर्विस रोड को खोलने का काम शुरू हुआ तो उद्योगपतियों, राहगीरों व कामकाजी लोगों को राहत मिली। अब उन्होंने मांग की है कि केवल सर्विस रोड ही नहीं बल्कि फ्लाईओवर को भी खोल दिया जाए। सुरक्षा बल किसानों को शंभू बॉर्डर से आगे नहीं आने देंगे। जब टिकरी बॉर्डर पर 6 लेन खोली जा चुकी है तो कुंडली बॉर्डर पर भी सभी मार्ग खोलने जाने चाहिये। वहीं दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि किसान अभी शंभू व दातासिंह वाला बॉर्डर पर डटे हुए हैं, जिसके कारण बॉर्डर को पूरी तरह से खोला नहीं जा सकता। फ्लाईओवर खोलने का निर्णय किसानों के वापस लौटने के बाद ही लिया जाएगा।

दुकानों व शोरूम के उठने लगे शटर

बॉर्डर खुलने का काम शुरू होते ही दुकानदार, शोरूम संचालक व अन्य प्रतिष्ठानों के संचालक भी अपनी दुकानों के शटर उठाने लगे हैं। बंद पड़ी दुकानों व शोरूम को खोलकर उनकी साफ सफाई शुरू कर दी गई है। उम्मीद है कि एक-दो दिन में यहां ग्राहक आना शुरू हो जायेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×