मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार : उपायुक्त

07:35 AM Aug 04, 2024 IST
संगरुर के उपायुक्त जतिंदर जोरवाल और एसएसपी सरताज सिंह चहल घग्गर नदी पर जायजा लेते हुए। -निस

संगरूर, 3 अगस्त (निस)
घग्गर नदी के आसपास रहने वाले गांवों के लोगों का मनोबल बढ़ाने के लिए उपायुक्त जतिंदर जोरवाल और एसएसपी सरताज सिंह चहल ने जिले के संबंधित विभागों के शीर्ष अधिकारियों के साथ घग्गर नदी पर बांध की मजबूती को लेकर चल रहे कार्यों की समीक्षा की। डिप्टी कमिश्नर जतिंदर जोरवाल और एसएसपी सरताज सिंह चहल ने एसडीएम मूनक सूबा सिंह और विधायक बरिंदर गोयल के बेटे गौरव गोयल के साथ वाहनों से मकोर साहिब के पुल से घग्गर नदी के किनारे मिट्टी से मजबूत किए गए तटबंध पर जाकर कैरेल तक सभी व्यवस्थाओं का बारीकी से निरीक्षण किया।
उपायुक्त ने कहा कि पंजाब सरकार ने घग्गर और अन्य नदियों की निगरानी के लिए अत्याधुनिक ड्रोन खरीदे हैं और घग्गर नदी का सर्वेक्षण करने के लिए एक ऐसा ड्रोन तैनात किया गया है, जिसमें अत्याधुनिक मैपिंग सेंसर लगा है। इस दौरान उपायुक्त और एसएसपी ने मौके पर ड्रोन सर्वे की चल रही प्रक्रिया की समीक्षा भी की।
डिप्टी कमिश्नर जतिंदर जोरवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने स्पष्ट दिशा-निर्देश दिए हैं कि तटबंधों की मजबूती, घग्गर नदी और अन्य नहरों की सफाई सहित अन्य कार्य पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से किए जाएं और इस दौरान लोगों का ध्यान रखा जाए।
उपायुक्त ने कहा कि मगनरेगा फंड से करीब 3.50 करोड़ रुपये की लागत से नालों की सफाई का कार्य कराया गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर ट्रॉलियां, जेसीबी मशीनें, गोताखोर उपलब्ध करा दिए गए हैं और बाढ़ जैसी किसी भी संभावित स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना के साथ-साथ उपमंडल स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष चल रहे हैं और पुलिस एवं प्रशासन लगातार हर स्थिति पर नजर रख रहा है। उपायुक्त ने कहा कि 24 घंटे से 72 घंटे पहले तक किसी भी बाढ़ की चेतावनी मिलने पर आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यवस्थित तरीके से सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं।

Advertisement

Advertisement