For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अडाणी समूह पर अब शेयरों के दाम चढ़ाने के लिए हेराफेरी के आरोप

06:31 AM Sep 01, 2023 IST
अडाणी समूह पर अब शेयरों के दाम चढ़ाने के लिए हेराफेरी के आरोप

नयी दिल्ली, 31 अगस्त (एजेंसी)
उद्योगपति गौतम अडाणी की अगुवाई वाले विविध कारोबार से जुड़े अडाणी समूह पर एक बार फिर गड़बड़ी के आरोप लगे हैं। खोजी पत्रकारों के वैश्विक नेटवर्क ‘ऑर्गेनाइजड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट' (ओसीसीआरपी) ने समूह पर गुपचुप तरीके से अपने ही कंपनियों के शेयरों में निवेश का आरोप लगाया है। हालांकि, अडाणी समूह ने इन आरोपों को खारिज कर दिया। इस निवेश की वजह से 2013 से 2018 के दौरान समूह की कंपनियों के शेयरों में जोरदार उछाल आया।
ओसीसीआरपी ने कहा कि गौतम अडाणी के बड़े भाई विनोद अडाणी के दो करीबी लोग मॉरीशस आधारित कंपनियों के एकमात्र लाभार्थी हैं। ऐसा लगता है कि उनके माध्यम से निवेश किया गया। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के नासिर अली शाबान अहली और ताइवान के चांग चुंग-लिंग ने कई वर्षों तक मॉरीशस स्थित दो कोषों के माध्यम से अडाणी समूह में करोड़ों डॉलर के शेयरों का लेन-देन किया।
ओसीसीआरपी ने एक पत्र का हवाला देते हुए कहा कि बाजार नियामक सेबी को 2014 की शुरुआत में अडाणी समूह द्वारा कथित संदिग्ध शेयर बाजार गतिविधियों के सबूत सौंपे गए थे। यूके सिन्हा 2014 में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के प्रमुख थे। अब वह अडाणी के स्वामित्व वाले समाचार चैनल एनडीटीवी के निदेशक एवं चेयरपर्सन हैं। गौरतलब है कि अमेरिकी वित्तीय शोध एवं निवेश कंपनी हिंडनबर्ग ने जनवरी में आरोप लगाए थे। इसके बाद समूह के शेयरों में बड़ी गिरावट आई थी। इस बीच, अडाणी समूह ने एक बयान में इसे ‘हिंडनबर्ग रिपोर्ट को पुनर्जीवित करने के लिए विदेशी मीडिया के एक वर्ग द्वारा समर्थित सोरोस-वित्तपोषित हितों का एक प्रयास' घोषित किया।

Advertisement

गहन जांच हो, जेपीसी गठित की जाए : राहुल गांधी

मुंबई : अडाणी समूह पर नए आरोपों को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, ‘मौजूदा माहौल जी 20 का है। यह दुनिया में भारत की स्थिति को लेकर है।' उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री को खुद को पाक-साफ साबित करना चाहिए। जेपीसी गठित होनी चाहिए।' कांग्रेस नेता ने सवाल किया कि आखिर प्रधानमंत्री मोदी अडाणी समूह के खिलाफ लगे आरोपों की जांच क्यों नहीं होने दे रहे हैं? उन्होंने दावा किया कि सेबी की जांच में अडाणी समूह को क्लीनचिट दे दी गई और ऐसा करने वाले व्यक्ति फिर अडाणी समूह के ही कर्मचारी बन गए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement