For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अंबानी को पीछे छोड़ अडाणी फिर बने सबसे अमीर भारतीय

06:49 AM Aug 30, 2024 IST
अंबानी को पीछे छोड़ अडाणी फिर बने सबसे अमीर भारतीय

मुंबई, 29 अगस्त (एजेंसी)
अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के झटकों से पूरी तरह उबरते हुए एक बार फिर देश के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। हुरुन इंडिया की 2024 के लिए अमीर लोगों की सूची में अडाणी 11.6 लाख करोड़ रुपये की शुद्ध संपत्ति के साथ सबसे अमीर भारतीय हैं। पिछले साल की तुलना में उनकी संपत्ति में 95 प्रतिशत का तगड़ा उछाल आया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं।
हुरुन ने वर्ष 2014 के संस्करण में अडाणी को पहली बार देश के सर्वाधिक 10 अमीर लोगों की सूची में रखा था। एचसीएल के शिव नादर और उनका परिवार 3.14 लाख करोड़ रुपये की शुद्ध संपत्ति के साथ तीसरे सबसे अमीर भारतीय बन गए। वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस पूनावाला 2024 में 2.89 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर आ गए। सन फार्मास्युटिकल्स के दिलीप सांघवी सूची में एक स्थान का सुधार करते हुए 2.50 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गए। इस सूची में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले भारतीयों को शामिल किया गया है।
दिलचस्प बात यह है कि 16 पेशेवरों ने भी देश के अमीर लोगों की इस सूची में जगह बनाई है। अरिस्टा नेटवर्क्स की मुख्य कार्यकारी जयश्री उल्लाल 32,100 करोड़ रुपये संपत्ति के साथ सबसे अमीर हैं जबकि डी-मार्ट के मुख्य कार्यकारी इग्नेशियस नेविल नोरोन्हा 6,900 करोड़ रुपये के साथ दूसरे स्थान पर हैं। हुरुन इंडिया के मुताबिक, गेरा डेवलपमेंट्स के कुमार प्रीतमदास गेरा की संपत्ति 2024 में सबसे तेजी से 566 प्रतिशत बढ़ी है जबकि अंबानी और अडाणी की संपत्ति में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की गई।

Advertisement

शाहरुख और जूही चावला भी लिस्ट में

अभिनेता शाहरुख खान 7,300 करोड़ रुपये की अनुमानित संपत्ति के साथ सूची में पहली बार जगह बनाने में सफल रहे। शाहरुख की कारोबार साझेदार एवं अभिनेत्री जूही चावला भी 4,600 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ मनोरंजन क्षेत्र से जुड़े लोगों की सूची में दूसरे स्थान पर रहीं।

जोहो की राधा वेंबू महिलाओं में शीर्ष स्थान पर

जोहो की राधा वेम्बू 47,500 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ अपने दम पर अमीर बनी महिलाओं में शीर्ष स्थान पर हैं जबकि जेप्टो के सह-संस्थापक कैवल्य वोहरा और आदित पालिचा क्रमशः 3,600 करोड़ रुपये और 4,300 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सूची में सबसे कम उम्र के अमीर हैं। फोटो : साभार सोशल मीिडया

Advertisement

Advertisement
Advertisement