मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

गेहूं उठान में देरी कर रहे ठेकेदारों पर होगी कार्रवाई

11:23 AM Apr 21, 2024 IST

गुरुग्राम, 20 अप्रैल (हप्र)
डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिले की अनाज मंडियों से फसल के उठान कार्य में किसी प्रकार की ढिलाई न बरती जाए। ऐसा करने वाले ठेकेेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि मंडियों में लेबर और लिफ्टिंग के जो ठेकेदार ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, उनका काम रोककर नये ठेकेदारों को अवसर दिए जाएं। हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद के साथ वीडियो कांफ्रेंस करने के बाद डीसी शनिवार को मार्केटिंग बोर्ड, खाद्य एवं पूर्ति विभाग तथा खरीद एंजेसिंयों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
वीडियो कांफ्रेंस में मुख्य सचिव ने सभी जिला उपायुक्त को मंडियों से फसल का उठान तेजी से करवाए जाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि जे फार्म कटने के बाद 72 घंटों में किसान की फसल का भुगतान होना चाहिए। डीसी निशांत यादव ने बताया कि हेलीमंडी, फर्रूखनगर, सोहना की मंडी में अब तक 32 हजार मीट्रिक टन सरसों की खरीद हुई है। इसमें से 16 हजार मीट्रिक टन सरसों अभी मंडियों में है। इसकी अगले दो दिनों में लिफ्टिंग करवाई जाए। इस मौके पर बादशाहपुर के एसडीएम विश्वजीत चौधरी, सोहना के एसडीएम सोनू भट्ट, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव, नगराधीश कुंवर आदित्य विक्रम, मार्केटिंग बोर्ड की क्षेत्रीय प्रबंधक मीतु धनखड़, जिला प्रबंधक विनय यादव, हरियाणा वेयरहाउस से सुमन, मार्केट कमेटी सचिव सुनीता, विपिन यादव, विद्यासागर मौजूद रहे।

Advertisement

महेंद्रगढ़ : 85 हजार टन सरसों की आवक

नारनौल (हप्र) : उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने हैफेड तथा वेयरहाउस अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि रविवार शाम तक जिले की सभी मंडियों से लगभग 10 हजार मीट्रिक टन सरसों का उठान करना है। इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई होने पर संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होगा। वे रबी फसल की खरीद कार्यों की समीक्षा के बाद अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रही थी। अब तक जिले में लगभग 85 हजार मीट्रिक टन सरसों की आवक हुई है। इसमें से अब तक लगभग 56562 मीट्रिक टन का उठान कार्य हो चुका है। अब तक रोजाना करीब 3 हजार मीट्रिक टन फसल का उठान हो रहा है। उपायुक्त ने कहा कि उठान कार्य में किसी प्रकार की ढिलाई सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि अगर आढ़तियों की तरफ से लेबर की कमी रहती है तो संबंधित का लाइसेंस रद्द किया जाए।

आज नहीं होगी गेहूं की खरीद

जींद (हप्र) : मंडियों और गेहूं परचेज सेंटरों पर गेहूं की जबरदस्त आवक और इसके मद्देनजर रविवार को जिले में अनाज मंडियां बंद रहेंगी। इनमें गेहूं की खरीद नहीं होगी। रविवार को मंडियां और गेहूं खरीद केंद्र बंद रहने के दौरान गेहूं की लिफ्टिंग करवाई जाएगी। हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद के साथ वीसी के बाद डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि जिले में अब तक 83 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। इसमें से 24 प्रतिशत गेहूं की लिफ्टिंग हो चुकी है। रविवार तक 50 से ज्यादा गेहूं की लिफ्टिंग हो जाएगी। डीसी ने जिला के अधिकारियों से कहा कि जिला की सभी अनाज मंडियों और खरीद केंद्रों में जो गेहूं पहले खरीदा गया है, उसका उठान पहले करें।

Advertisement

खरीद, उठान व भुगतान के सभी दावे फेल : बजरंग गर्ग

हिसार (हप्र) : हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कांन्फेड के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने मंडियों के दौरे के दौरान कहा कि अनाज मंडी में लगभग अब तक 45.5 लाख मिट्रीक टन गेहूं आ चुका है। उन्होंने कहा कि सरकार को गेहूं व सरसों खरीद, उठान व भुगतान के सभी दावे पूरी तरह से फेल है। बजरंग गर्ग ने कहा कि बार-बार मौसम विभाग द्वारा हरियाणा में बारिश दिखाने के बावजूद भी सरकार द्वारा अनाज उठान में लापरवाही बरतना चिंताजनक है।
1.81 लाख मिट्रीक टन गेहूं खरीदा उपायुक्त प्रदीप दहिया ने फसल खरीद प्रबंधों की समीक्षा के बाद बताया कि अब तक एक लाख 81 हजार 541 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया है। इसमें से 40 हजार 440 मीट्रिक टन का उठान हो चुका है। 67 हजार 756 मीट्रिक टन सरसों की खरीद हुई है। इसमें से 47 हजार 619 मीट्रिक टन का उठान हो चुका है।

Advertisement