मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बुड्ढा दरिया को प्रदूषित करने वाले लोगों पर हो कार्रवाई : सीचेवाल

07:15 AM Aug 22, 2024 IST

लुधियाना, 21 अगस्त (निस)
राज्यसभा सांसद संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने बुधवार को नगर निगम लुधियाना और पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को बुड्ढा दरिया में गोबर डालकर उसे प्रदूषित करने वाली डेरियों पर पर्यावरण क्षतिपूर्ति (ईसी) कानून के अंतर्गत कार्रवाई करने को कहा है। बुड्ढा दरिया कायाकल्प परियोजना की समीक्षा के लिए डिप्टी कमिश्नर साक्षी साहनी, नगर निगम कमिश्नर संदीप ऋषि और पीपीसीबी, ड्रेनेज, ग्रामीण विकास और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान सांसद सीचेवाल ने बुड्ढा दरिया को साफ करने के लिए पंजाब सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।
सांसद सीचेवाल ने कहा कि बुड्ढा दरिया को साफ करने के लिए सरकारी फंड का इस्तेमाल किया जा रहा है और अधिकारियों को प्रदूषण को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि दोषी लोगों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से बुड्ढा दरिया के किनारों पर मवेशियों के चरने पर प्रतिबंध लगाने को भी कहा, जहां हाल के महीनों में पौधे लगाए गए हैं। सांसद सीचेवाल ने पीपीसीबी अधिकारियों से रंगाई उद्योगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को भी कहा, जो नगर निगम की सीवर लाइनों में तेजाबयुक्त जहरीला पानी डाल रहे हैं। अधिकारियों को बुड्ढा दरिया में खतरनाक भारी धातुएं छोड़ने वाली इकाइयों की पहचान करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
आज की बैठक में बुड्ढा दरिया कायाकल्प परियोजना के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई, जिसमें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी), अपशिष्ट उपचार संयंत्र (ईटीपी) का कामकाज आदि शामिल हैं।
उपायुक्त साक्षी साहनी ने सांसद सीचेवाल को बताया कि आज तक 70 आरोपियों के विरुद्ध पुलिस नें मामले दर्ज हो चुके हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement