मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

मात्र 2-3 मिनट में एसीएस ने कर डाला अम्बाला शहर मंडी का निरीक्षण

06:27 AM Oct 06, 2023 IST
अम्बाला शहर में बृहस्पतिवार को अनाज मंडी की एक ढेरी में मीटर से धान की नमी जांचते एसीएस अंकुर गुप्ता। -हप्र

जितेंद्र अग्रवाल/हप्र
अम्बाला शहर, 5 अक्तूबर
मात्र 2-3 मिनट में ही आज लोक निर्माण विभाग व पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) अंकुर गुप्ता ने क्षेत्र की सबसे बड़ी अम्बाला शहर की अनाज मंडी का निरीक्षण करने की औपचारिकता पूरी कर डाली। इस दौरान उन्होंने मंडी में आए किसानों से कोई बात नहीं की। स्थानीय अधिकारियों ने आढ़ती एसोसिएशन के जिला प्रधान को उनके आगमन की जानकारी ही नहीं दी। एक एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने एसीएस को सीमांत पंजाब के 2 जिलों पटियाला व मनाली की धान अम्बाला शहर मंडी में आने की स्वीकृति दिए जाने की मांग जरूर की। आज एसीएस अंकुर गुप्ता ने धान खरीद कार्य को लेकर नई अनाज मंडी अम्बाला शहर का दौरा किया।
उनके साथ उपायुक्त डॉ. शालीन, एसडीएम दर्शन कुमार सहित अन्य मंडी अधिकारी मौजूद रहे। उन्होंने खरीद एजेंसियों से जुड़े अधिकारियों से धान के आवक और लिफ्टिंग आंकड़ों की जानकारी ली। उन्होंने गेट पास के साथ-साथ सबसे नजदीक की धान की मात्र एक ढेरी पर जाकर मीटर के माध्यम से धान की नमी को भी चैक किया। उन्होंने एच रजिस्टर व पीआरआई रजिस्टर को भी चैक किया। डीएफ एससी अपर तिवारी ने एसीएस को बताया कि शहर मंडी में अभी तक 187609 टन धान की खरीद हो चुकी है और 145759 टन लिफ्टिंग हो चुकी है। इस दौरान डीएफ एससी अपार तिवारी, मंडी सचिव दलेल सिंह, कार्यकारी अभियंता मार्किटिंग बोर्ड नवीन श्योरण आदि मौजूद रहे।
वहीं आढ़ती एसोसिएशन के जिला प्रधान एवं शहर मंडी की एक आढ़ती यूनियन के प्रधान दूनीचंद दानीपुर ने बताया कि मार्केट कमेटी के अधिकारियों ने उन्हें एसीएस के दौरे की कोई जानकारी ही नहीं दी। इसकी उच्च स्तरीय जांच करवाकर कार्रवाई की जानी चाहिए।

Advertisement

सीमांत 2 जिलों की आवक खोलने की मांग

आढ़ती एसोसिएशन अम्बाला शहर के महासचिव गौरव गुप्ता, प्रधान मक्खन लाल और राइस मिलर्स एसोसिएशन के प्रधान संजीव गर्ग ने एसीएस से मांग की कि अम्बाला से साथ लगते पंजाब के 2 जिलों पटियाला और मोहाली के किसानों को अपनी धान अम्बाला शहर की मंडी में बेचने की इजाजत दी जाए क्योंकि वे पिछले कई दशकों से यहीं उपज बेचते रहे हैं।

सरकार की नाक के नीचे हो रही गड़बड़ी : भाकियू

मंडी में फसल बेचने आए भाकियू शहीद भगत सिंह के जिला प्रधान गुरमीत सिंह माजरी ने बताया कि अधिकारी के मंडी मे आने की जानकारी मिलते ही वे मौके पर पहुंचे लेकिन एसीएस कार में बैठ कर चलते बने। उन्होंने बताया कि अधिकारी ने मंडी का कोई दौरा नहीं किया और न समस्याएं जानने के लिए किसानों से मिलने की कोशिश ही की। उन्होंने बताया कि सरकार की नाक के नीचे पोर्टल के माध्यम से भारी गड़बड़ी की जा रही है, अम्बाला से दूरस्थ झज्जर और भिवानी तक की जमीन को यहां के पोर्टल पर पंजीकृत करवा दिया गया है, जिससे फर्जी बिलिंग करके कुछ आढ़ती मालोमाल हो रहे हैं और उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों के सस्ते चावल की सप्लाई सरकार को कर रहे हैं।

Advertisement

Advertisement