मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बेहतर तैयारी से पायें कैरियर की मंजिल

07:44 AM Aug 22, 2024 IST

कुमार गौरव अजीतेन्दु
कैरियर में सिर्फ मेहनत करना ही महत्वपूर्ण नहीं होता है बल्कि सही दिशा में प्रयास करने की भी जरूरत होती है। सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे युवाओं को चाहिए कि तैयारी करने के साथ-साथ समय-समय पर परीक्षाओं में शामिल होकर अपने आप को आजमाते भी रहें ताकि अपनी कमजोरी का पता लगता रहे। इससे आप अपनी कमजोरी को दूर करके सफलता प्राप्त करने में जल्दी सक्षम होंगे।

Advertisement

गेल में निकली रिक्तियां

गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ने गैर-कार्यकारी पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये भर्तियां केमिकल, सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इंस्ट्रूमेंटेशन, बॉयलर ऑपरेशन और अन्य क्षेत्रों में गैर-कार्यकारी रिक्तियों के लिए की जा रही हैं। इस भर्ती अभियान के अंतर्गत 391 गैर-कार्यकारी पदों को भरा जाएगा। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार 7 सितंबर तक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए 21 से 30 वर्ष आयु वाले लोग आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास बीई, बीटेक की डिग्री होना आवश्यक है। चयनित होने पर योग्य उम्मीदवारों को 24,500 से 1,38,000 रुपये प्रति माह का मूल वेतन दिया जाएगा। पात्रता मानदंड जानने के लिए आधिकारिक अधिसूचना वेबसाइट gailonline.com पर जाकर पढ़ें।

जम्मू कश्मीर में पुलिस भर्ती

जम्मू और कश्मीर सेवा चयन बोर्ड ने कांस्टेबल के पदों पर भर्ती अधिसूचित की है। इस भर्ती अभियान में जम्मू और कश्मीर पुलिस, गृह विभाग में कांस्टेबल के 4002 पदों को भरा जाएगा। उम्मीदवार 7 सितंबर शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और 1 जनवरी, 2024 तक उनकी आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। सेवारत पुलिस कर्मियों और एसपीओ तथा स्वयंसेवी होम गार्ड (वीएचजी) के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है। आधिकारिक वेबसाइट jkssb.nic.in पर विस्तृत जानकारी पढ़ी जा सकती है। एससी, एसटी-1, एसटी-2 और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के आवेदकों को 600 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि अन्य सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 700 रुपये का शुल्क लागू है।

Advertisement

एनपीसीआईएल में मौका

न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की ओर से स्टाइपेन्ड्री ट्रेनी एवं मेंटेनर के रिक्त पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन निकाला गया है। इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी इस भर्ती में भाग लेने के लिए आज यानी 22 अगस्त से 11 सितंबर 2024 तक ऑनलाइन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट npcil.nic.in पर जमा कर सकेंगे। उम्मीदवारों ने पदानुसार 10 2 या इंटरमीडिएट साइंस स्ट्रीम (फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमैटिक्स विषयों के साथ) के साथ संबंधित क्षेत्र में आईटीआई किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी। कुल 279 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें से स्टाइपेन्ड्री ट्रेनी ऑपरेटर के कुल 153 पदों और मेंटेनर के 126 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूबीडी/ एक्स सर्विसमैन/ एनपीसीआईएल में काम कर रहे अभ्यर्थी इस भर्ती में निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान लोक सेवा आयोग में अवसर

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने राज्य भर के विभिन्न विभागों में सहायक अभियंता के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगवाये हैं। इस भर्ती अभियान के जरिये असिस्टेंट इंजीनियर के 1014 पदों को भरा जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट - rpsc.rajasthan.gov.in. पर जाकर आवेदन कर सकते हैं जो कि 14 अगस्त से शुरू हो गया है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर, 2024 है। इन पदों के लिए चयन प्रारंभिक/मुख्य परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। अभ्यर्थी को बी.ई./बी.टेक. उत्तीर्ण होना चाहिए या अंतिम वर्ष में शामिल होना चाहिए। प्रासंगिक विषय में डिग्री होना आवश्यक है। इसके साथ ही राजस्थानी संस्कृति और भाषा का ज्ञान होना भी आवश्यक है। उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी, 2025 को 21 वर्ष होनी चाहिए और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

Advertisement
Advertisement