मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हरियाणा में बनेगा हरिद्वार से बड़ा आचार्यकुलम : बाबा रामदेव

07:38 AM Oct 28, 2024 IST
हरिद्वार में रविवार को पतंजलि योगपीठ के आचार्यकुलम में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी, बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण एवं वरिष्ठ जनों के साथ। 

चंडीगढ़, 27 अक्तूबर (टि्रन्यू)
योग गुरु स्वामी रामदेव ने हरियाणा में हरिद्वार से भी बड़ा आचार्यकुलम स्थापित करने की घोषणा की है। इस पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आचार्यकुलम स्थापित करने में हर संभव सहयोग देने की बात कही।
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने हरियाणा के विकास के लिए संतों से आशीर्वाद मांगा। मुख्यमंत्री रविवार को हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ में संचालित आचार्यकुलम के 12वें वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को धनतेरस, दीपावली, अन्नकूट, भैया दूज, छठ पर्व की बधाई देते हुए कहा कि मैं हरि के प्रदेश से हरि दे द्वार आया हूं। संतों के बीच उपस्थित होना मेरा सौभाग्य है।
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित संतों से आग्रह किया कि वे उन्हें अपना आशीर्वाद दें जिससे वे हरियाणा में विकास के नए आयाम स्थापित कर सकें। उन्होंने कहा कि पतित पावनी मां गंगा के तट पर आकर मेरा उत्साह बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि मैं यहां से नई ऊर्जा और चेतना लेकर जा रहा हूं, जिससे अपने प्रदेश का और तेज गति से विकास कर सकूंगा।
हरियाणा सरकार दे रही योग और आयुर्वेद को बढ़ावा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आयुर्वेद और योग की पुनर्स्थापना के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव को साधुवाद देते हुए कहा कि हरियाणा सरकार योग और आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। हरियाणा की लगभग 6500 पंचायतों में व्यायामशालाएं स्थापित करने का कार्य सरकार ने किया है। हरियाणा सरकार ने गांवों में वेलनेस सेंटर स्थापित किए हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की युवा पीढ़ी को योग की तरफ आकर्षित करने के लिए योग शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। हरियाणा में योग को पहली से दसवीं कक्षा तक अनिवार्य किया गया है। कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना हो गई है। पंचकूला में बड़ा चिकित्सा केंद्र और झज्जर जिले में एक अनुसंधान केंद्र स्थापित किया गया है।

Advertisement

Advertisement