For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

बतौर जड़ी-बूटी दिवस मनाया गया आचार्य बालकृष्ण का जन्मदिन

07:57 AM Aug 05, 2024 IST
बतौर जड़ी बूटी दिवस मनाया गया आचार्य बालकृष्ण का जन्मदिन
हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ में जड़ी-बूटी दिवस कार्यक्रम में योग गुरु स्वामी रामदेव एवं आचार्य बालकृष्ण। -ट्रिन्यू

हरिद्वार, 4 अगस्त (ट्रिन्यू)
पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण का जन्मदिवस पतंजलि वैलनेस, पतंजलि योगपीठ-2 के योगभवन सभागार में जड़ी-बूटी दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर स्वामी रामदेव व आचार्य ने उपस्थित जनसमूह को स्वस्थ व्यक्ति, स्वस्थ परिवार, स्वस्थ समाज, स्वस्थ राष्ट्र व स्वस्थ विश्व के लिए पौधरोपण हेतु संकल्पित कराया। इस दौरान दोनों ने पौधा रोपा एवं स्वयं रक्तदान कर जनसामान्य को रक्तदान के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम में स्वामी रामदेव ने आचार्य बालकृष्ण को शुभकामनाएं दीं और कहा कि उनका जीवन कर्ममय, पुरुषार्थमय व परमार्थमय है। इस अवसर पर आचार्य ने कहा कि जन्मदिवस तो मात्र बहाना है, निरंतर राष्ट्रसेवा के कार्य करते हुए, पेड़-पौधे लगाना हमारा लक्ष्य है। कार्यक्रम में वर्ल्ड हर्बल इंसाइक्लोपीडिया का पोर्टल लांच किया गया। आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि इस पोर्टल में लगभग 7500 पादप वंश, लगभग 50 हजार से अधिक पादप प्रजातियां, 2000 से अधिक भाषाओं (संस्कृत भाषा के नामों सहित), 12 लाख स्थानीय नामों संस्कृत भाषा सहित, 2.5 लाख पर्यायवाची, 6.5 लाख यूनिक रेफरेंस कोड को एक साथ सूत्रबद्ध किया गया है। साथ ही पोर्टल में 10 से अधिक वनस्पति विज्ञान आधारित औषधीय प्रणाली, 964 उपचार पद्धति, 2000 से अधिक स्थानीय समुदायों तथा 2.5 लाख फॉल्क फॉर्मेशन की जानकारी को व्यवस्थित रूप से संकलित किया गया है।
इस अवसर पर लाखों औषधीय पौधों यथा- नीम, तुलसी, एलोवेरा, लौंग तुलसी, आंवला आदि का निःशुल्क वितरण किया गया। कार्यक्रम में पतंजलि योगपीठ से सम्बद्ध सभी प्रकल्पों तथा शिक्षण संस्थानों के संन्यासी, अधिकारी, कर्मयोगी, शिक्षकगण तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×