For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

मेयर पद पर आप, सीनियर डिप्टी व डिप्टी मेयर पदों पर लड़ेंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

06:43 AM Jan 16, 2024 IST
मेयर पद पर आप  सीनियर डिप्टी व डिप्टी मेयर पदों पर लड़ेंगे कांग्रेस के उम्मीदवार
चंडीगढ़ में सोमवार को नगर निगम कार्यालय में वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में नामांकन वापस लेते आप और कांग्रेस पार्षद। -दैिनक टि्रब्यून
Advertisement

एस अग्निहोत्री/हप्र
मनीमाजरा(चंडीगढ़), 15 जनवरी (हप्र)
शहर में 18 जनवरी को होने वाले मेयर चुनाव से पहले सोमवार को बड़ा खेल हो गया। मेयर चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस ने गठबंधन कर लिया है। सोमवार को आप और कांग्रेस के उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लेने के बाद औपचारिक तौर पर गठबंधन की घोषणा की। मेयर का पद आम आदमी पार्टी के पास रहेगा और सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के पदों पर कांग्रेस के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। इस घोषणा के बाद भाजपा को बड़ा झटका लगा है। कई सालों से मेयर पद का चुनाव जीत रही भाजपा के लिए इस बार मेयर का चुनाव जीतना बेहद कठिन होगा और इस गठबंधन के बाद आप के मेयर पद के उम्मीदवार कुलदीप धलोर का मेयर बनना लगभग तय माना जा रहा है। शनिवार को मेयर पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले कांग्रेस के उम्मीदवार जसबीर सिंह (बंटी) ने चंडीगढ़ कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष एचएस लक्की के निर्देश पर अपना नामांकन वापस ले लिया। यह घटनाक्रम सोमवार दोपहर बाद नयी दिल्ली में आम आदमी पार्टी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बीच चंडीगढ़ मेयर पद के तीनों चुनाव संयुक्त रूप से लड़ने के लिए औपचारिक गठबंधन पर मुहर लगने के बाद हुआ।
चंडीगढ़ कांग्रेस के प्रवक्ता राजीव शर्मा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गुरप्रीत सिंह (गाबी) और निर्मला देवी सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए आप और कांग्रेस के संयुक्त उम्मीदवार होंगे और मतदान के दिन दोनों पार्टियों के पार्षद एकजुट होकर आम आदमी पार्टी के मेयर पद के उम्मीदवार और बाकी दोनों पदों के लिए कांग्रेसी उम्मीदवारों को अपने अपने वोट डालेंगे। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि यह गठबंधन फिलहाल केवल केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के लिए हुआ है और सिर्फ 18 जनवरी के मेयर पद पर चुनावों पर लागू होगा। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर दोनों दलों के राष्ट्रीय नेताओं के बीच बातचीत जारी है और जल्द ही इसे अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता पवन कुमार बंसल, एचएस लक्की और स्थानीय कांग्रेस पार्टी के अन्य नेताओं ने पार्षद जसबीर सिंह बंटी की प्रशंसनीय भूमिका की सराहना करते हुए आशा व्यक्त की कि चंडीगढ़ में हुआ यह गठबंधन आने वाले दिनों में ‘इंडिया’ गठबंधन के सभी दलों के बीच सीटों के बंटवारे की सुगम राह सुनिशि्चत करेगा।

Advertisement

2 साल से जीत  रही भाजपा

पिछले 2 साल से कांग्रेस अपने पार्षदों की संख्या कम होने की वजह से मेयर चुनाव का बायकॉट कर रही थी और भाजपा ज्यादा वोट होने की वजह से इस चुनाव को जीत रही थी। इस समय कुल 35 पार्षदों में से 14 पार्षद भाजपा के, 13 आम आदमी पार्टी के, 7 कांग्रेस और एक अकाली दल का है। भाजपा के पास सांसद किरण खेर की भी एक वोट है, लेकिन आप और कांग्रेस के वोट मिलने के बाद 20 हो जाते हैं, जिसे टक्कर देना भाजपा के लिए मुमकिन नहीं होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement