For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

आप को कई मुद्दों पर विपक्ष के साथ अपनों ने भी घेरा

07:15 AM Sep 03, 2024 IST
आप को कई मुद्दों पर विपक्ष के साथ अपनों ने भी घेरा
पंजाब के सीएम भगवंत मान मानसून सत्र के पहले दिन विधानसभा आते हुए। -विक्की घारू

रुचिका एम खन्ना/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 2 सितंबर
पंजाब के विधायकों ने पार्टी लाइन से ऊपर उठकर आज भ्रष्टाचार, अवैध खनन, अनिश्चित कानून व्यवस्था की स्थिति, बिगड़ते माहौल और बेअदबी मामलों में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख पर मुकदमा चलाने के लिए अभियोजन मंजूरी देने में सरकार की असमर्थता के बारे में बात उठायी। विपक्षी विधायकों के अलावा, सत्ता पक्ष के विधायकों ने भी अपनी ही पार्टी सरकार के खिलाफ विभिन्न मुद्दे उठाए। जहां कुंवर विजय प्रताप सिंह ने ‘सरकार को नियंत्रित करने वाले माफिया’ का मुद्दा उठाया, वहीं आप विधायक डॉ. अजय गुप्ता ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में खराब स्वच्छता सुविधाओं का मुद्दा उठाया। सत्तारूढ़ दल के ही कुलजीत सिंह रंधावा ने कहा कि अब समय आ गया है कि सरकार एक अच्छी परिवहन नीति लाए।
विपक्ष की ओर से, प्रताप सिंह बाजवा ने बिगड़ती कानून-व्यवस्था की स्थिति पर सरकार के खिलाफ आरोप का नेतृत्व किया, एक जेल अधीक्षक द्वारा गैंगस्टरों के बारे में लगाए गए आरोप; और कहा कि सरकार विधानसभा का छोटा सत्र बुलाकर सवालों का जवाब देने से कतरा रही है। परगट सिंह ने राज्य की पारिस्थितिकी को नुकसान पहुंचाने वाले अवैध खनन का मुद्दा जोर-शोर से उठाया। उन्होंने कहा ‘आपने जालंधर को अपना दूसरा घर बनाने का निर्णय लिया है। कृपया आएं और देखें कि अवैध रेत खनन में लिप्त लोगों ने कैसे 70 फुट गहरे गड्ढे खोदे हैं। समय किसी के लिए नहीं रुकता। यह आपकी सरकार के लिए भी ख़तरनाक है। पुलिस और खनन विभाग के अधिकारी शामिल हैं।’
इससे पहले अकाली दल के मनप्रीत सिंह अयाली ने भी लुधियाना के बुड्ढा नाले में प्रदूषण की बात कही। हालाँकि, विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवां ने उनकी अनदेखी की, जिन्होंने अयाली को याद दिलाया कि एक विधानसभा समिति इस मामले को देख रही थी और मनप्रीत अयाली खुद उस पैनल के सदस्य थे।
पर्यावरण संबंधी चिंताओं पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि वह हमेशा ऐसे मुद्दों को लेकर चिंतित रहते हैं। उन्होंने कहा, ‘मैंने यह सुनिश्चित किया है कि नहर के पानी का 70-75 प्रतिशत उपयोग हो। राजनीति में शामिल होने से पहले भी, मैं नदी की सफाई का मुखर समर्थक था और फाजिल्का में इस संबंध में बड़े पैमाने पर काम किया था। मैं जानता हूं कि पानी आर्सेनिक, भारी धातुओं और यूरेनियम से दूषित है। हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। अगली बार जब मैं जालंधर आऊं, तो आप मेरे साथ उन क्षेत्रों में जा सकते हैं, जहां आप कहते हैं कि अवैध खनन होता है।’ इस बीच, सदन की कार्य सलाहकार समिति की आज सुबह हुई बैठक में आज सदन की अतिरिक्त बैठक की अनुमति दी गई। समिति में विपक्षी नेताओं ने सत्र की कम अवधि का मुद्दा उठाया था।

Advertisement

स्पीकर ने एएसआई के बारे में डीजीपी से रिपोर्ट मांगी

पंजाब विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवां ने आज एक ऐसे कदम में पूरे सदन की मंजूरी ले ली, जिसमें कोटकपूरा में तैनात एक एएसआई के संबंध में पुलिस महानिदेशक से रिपोर्ट मांगी गई थी, जिस पर एक गैंगस्टर से रिश्वत मांगने का आरोप है। डीजीपी को मंगलवार तक विधानसभा अध्यक्ष को निजी तौर पर रिपोर्ट सौंपनी है। चूंकि सीएम मान के पास गृह विभाग का भी प्रभार है, इसलिए सदन में विपक्ष द्वारा गैंगस्टर-पुलिस गठजोड़ का मुद्दा उठाए जाने पर उन्हें रिपोर्ट से जुड़े सवालों का जवाब देना होगा। दिलचस्प बात यह है कि यह मुद्दा किसी विधायक ने नहीं बल्कि खुद स्पीकर संधवां ने आज मानसून सत्र के पहले दिन शून्यकाल के दौरान उठाया। विपक्ष द्वारा भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाए जाने पर संधवां ने कहा कि वह इस गड़बड़ी से दुखी हैं। उन्होंने आप विधायक कुंवर विजय प्रताप और विपक्ष के नेता प्रताप बाजवा दोनों से एएसआई बोहर सिंह के बारे में जवाब मांगा, जिन्होंने खुलेआम एक गैंगस्टर से रिश्वत मांगी थी, जिसे बाद में उसने अपने बैंक खाते में जमा कर दिया था।

विधानसभा में पातर, अन्य को दी श्रद्धांजलि

पंजाब विधानसभा में सोमवार को जाने-माने पंजाबी कवि एवं लेखक सुरजीत पातर और अन्य प्रमुख हस्तियों को श्रद्धांजलि दी गई, जिनका पिछले सत्र के समापन और वर्तमान सत्र की शुरुआत के बीच की अवधि में निधन हो गया था। तीन दिवसीय सत्र के पहले दिन सदन के सदस्यों ने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुरजीत सिंह मिन्हास, पूर्व मंत्री सुखदेव सिंह ढिल्लों और सुरजीत सिंह कोहली, पूर्व सांसद कमल चौधरी, पूर्व राज्यसभा सदस्य गुरचरण कौर और पूर्व विधायक धनवंत सिंह को भी श्रद्धांजलि दी। स्वतंत्रता सेनानी सरदूल सिंह, कश्मीर सिंह, गुरदेव सिंह और जगदीश प्रसाद को भी याद किया गया। विधानसभा का पिछला सत्र मार्च में आयोजित किया गया था। दिवंगत हस्तियों की याद में कुछ पल का मौन रखा गया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement