मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कलायत से अनुराग ढांडा सहित आप ने घोषित किये 20 प्रत्याशी

08:07 AM Sep 10, 2024 IST
अनुराग ढांडा

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 9 सितंबर
कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत बिगड़ गई है। अब दोनों पार्टियों के बीच विधानसभा चुनाव में गठबंधन नहीं होगा। कांग्रेस सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। आप ने भी अपने बूते चुनावी मैदान में उतरने का मन बना लिया है। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और आप ने मिलकर चुनाव लड़ा था। रविवार की रात तक दोनों पार्टियों की ओर से सकारात्मक संकेत दिए गए थे और सोमवार को गठबंधन का ऐलाना होना था।
गठबंधन का ऐलान तो नहीं हुआ, लेकिन सोमवार को दोपहर बाद आप ने 20 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। सूची आते ही स्पष्ट हो गया कि अब दोनों पार्टियों के बीच बातचीत पर विराम लग गया है। दिल्ली से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सीट बंटवारे की वजह से बात बिगड़ गई। हालांकि, कांग्रेस की ओर से आप को 5 से 6 सीटें देने की पेशकश की गई थी। इस पर आप राजी भी हो गई थी, लेकिन फिर उन सीटों को लेकर पेच फंसा, जो आप की ओर से मांगी जा रही थी।
कांग्रेस की ओर से अधिकृत हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया बातचीत कर रहे थे। आप की ओर से राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा बैठकों में मौजूद रहे। रविवार को बाबरिया और चड्ढा ने साफ कर दिया था कि दोनों पार्टियां सही दिशा में आगे बढ़ रही हैं। इतना ही नहीं, सोमवार को दोनों पार्टियों के नेताओं की नयी दिल्ली में ज्वाइंट प्रेस कांफ्रेंस करके गठबंधन का ऐलान करना था। लेकिन सोमवार सुबह से दोपहर तक के बीच में दोनों की राहें जुदा हो गईं।
बातचीत फेल होने के बाद अब दोनों पार्टियां विधानसभा चुनाव में एक-दूसरे के खिलाफ प्रचार और वोट मांगती नज़र आएंगी। आप प्रदेशाध्यक्ष डॉ़ सुशील गुप्ता ने पूरे घटनाक्रम को लेकर कहा-हमने अपने 20 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। हरियाणा में हम मजबूत विकल्प हैं। हमने गठबंधन को लेकर बहुत प्रयास भी किया और इंतजार भी किया। हमारे पास प्रदेश में मजबूत संगठन भी है। पार्टी ने पहले ही सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी की हुई है।

Advertisement

कहां से कौन मैदान में

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा कलायत सीट से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने नारायणगढ़ से गुरपाल सिंह, पुंडरी से नरेंद्र शर्मा, घरौंडा से जयपाल शर्मा, असंध विधानसभा क्षेत्र से अमनदीप जुंडला, समालखा हलके से बिट्टू पहलवान, उचाना कलां से पवन फौजी, डबवाली विधानसभा हलके से कुलदीप गदराना, रानियां से हैप्पी रानियां, भिवानी से इंदू शर्मा, महम से विकास नेहरा, रोहतक से बिजेंद्र हुड्डा, बहादुरगढ़ से कुलदीप छिक्कारा, बादली से रणबीर गुलिया, बेरी से सोनू अहलावत शेरिया, महेंद्रगढ़ से मनीष यादव, नारनौल से रविंद्र मटरू, बादशाहपुर से बीर सिंह सरपंच, सोहना से धर्मेंद्र खटाना और बल्लबगढ़ से रविंद्र फौजदार को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

बागियों का इंतजार करेगी आप

आप से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पार्टी 45 से 50 हलकों में उम्मीदवार उतारेगी। बाकी सीटों के लिए कांग्रेस और भाजपा के बागियों का इंतजार होगा। आप का लगता है कि कांग्रेस के टिकट आवंटन के बाद बड़ी संख्या में नेता पार्टी छोड़कर निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला करेंगे। इनमें से ऐसे भी कई नेता होंगे, जो निर्दलीय की बजाय आप के सिंबल पर चुनाव लड़ना चाहेंगे। ऐसे नेताओं को आप टिकट देगी।

Advertisement

Advertisement