For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर आप-कांग्रेस के नेताओं में जोश

09:02 AM Feb 21, 2024 IST
सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर आप कांग्रेस के नेताओं में जोश
सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को चंडीगढ़ महापौर चुनाव के परिणाम को पलटते हुए आप -कांग्रेस गठबंधन के पराजित उम्मीदवार कुलदीप कुमार को शहर का नया महापौर घोषित किया। इस फैसले के बाद जश्न मनातीं समर्थक महिलाएं। - दैनिक ट्रिब्यून
Advertisement

एस. अग्निहोत्री/ हप्र
मनीमाजरा (चंडीगढ़), 20 फरवरी
सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को चंडीगढ़ महापौर चुनाव के परिणाम को पलटते हुए आम आदमी पार्टी -कांग्रेस गठबंधन के पराजित उम्मीदवार कुलदीप कुमार को शहर का नया महापौर घोषित किया। इस फैसले विपक्ष के कुछ प्रमुख दलों व आम लोगों ने प्रतिक्रिया दी है। चंडीगढ़ महापौर चुनाव परिणाम को सुप्रीम कोर्ट द्वारा पलटे जाने का ज्यादातर लोगों ने स्वागत किया है।

चंडीगढ़ फिर बनेगा सिटी ब्यूटीफुल : छाबड़ा

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं चंडीगढ़ के पूर्व मेयर प्रदीप छाबड़ा ने आज मेयर चुनाव के मामले में आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर खुशी व्यक्त की है। छाबड़ा ने कहा कि आज एक बार फिर देश की सर्वोच्च न्यायपालिका ने भारत में लोकतंत्र को बचा लिया तथा लोकतंत्र का गला घोंटने पर आमादा हो रही भाजपा जैसी ताकतों को मुंह की खानी पड़ी। छाबड़ा ने कहा कि चंडीगढ़ की जनता ने 2021 के निगम चुनाव में जिस उम्मीद के साथ आम आदमी पार्टी को जनादेश दिया था, अब आम आदमी पार्टी मेयर कुलदीप सिंह टीटा के नेतृत्व में जनता की उन उम्मीदों को पूरा करेगी। चंडीगढ़ फिर सिटी ब्यूटीफुल बनेगा बनेगा।

Advertisement

मेयर चुनाव का फैसला ऐतिहासिक : लक्की

चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एचएस लक्की ने आज सुप्रीम कोर्ट द्वारा चंडीगढ़ मेयर चुनाव के फैसले को ऐतिहासिक बताया और इसे इंडिया गठबंधन की पहली जीत बताया। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ की जीत ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए इडिया गठबंधन के लिए रास्ता खोल दिया है और अब वह राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा और एनडीए को घेरने के लिए पूरी तरह तैयार है। अब हम चंडीगढ़ के लोगों की सेवा करने के लिए तत्पर हैं और लोगों के मुद्दों को हल करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।

सत्य की जीत हुई, भाजपा का झूठ हारा : राठी

आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रदेश प्रवक्ता सुरेंद्र राठी ने कहा कि सत्य की जीत हुई है और भाजपा का झूठ हार गया है। भाजपा ने धोखा करके जनता के जनादेश को पहले भी ठोकर मारने का काम किया और इस बार भी जनता के चुने हुए प्रतिनिधियों के मत पत्रों से छेड़छाड़ कर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार कुलदीप सिंह को हराने की कोशिश की, लेकिन देश में कानून अभी जिंदा है। भाजपा सभी जांच एजेंसी को अपनी कठपुतली बनाकर चल रही है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद साफ हो गया है कि यहां कानून व्यवस्था का राज है।

Advertisement

न्याय की जीत हुई: डॉ. यादव

आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. मनीष यादव ने कहा की सुप्रीम कोर्ट में न्याय की जीत हुई है और बीजेपी के वोटों की चोरी रंगे हाथों पकड़ी गई है। इसके साथ ‘इंडिया’ गठबंधन की भी जीत की शुरुआत हुई है।

लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई जारी रहेगी : बंसल

सुप्रीम कोर्ट द्वारा मंगलवार को चंडीगढ़ मेयर चुनाव में इंडिया अलायंस के हक में सुनाए गए फैसले पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद पवन कुमार बंसल ने इसे लोकतंत्र की ऐतिहासिक जीत करार दिया है। बंसल ने कहा कि मेयर चुनाव जीतने की भाजपा की साम-दाम-दंड-भेद की साज़िश बेनकाब हो गई है। बंसल ने यह भी कहा कि पूरा देश देख रहा है कि भाजपा एक छोटे से शहर का छोटा सा चुनाव जीतने के लिए कैसे हथकंडे अपना रही है, तो आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा क्या कुछ कर सकती है। लेकिन अब जनता जागेगी और लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई जारी रहेगी।

जनता से माफी मांगे भाजपा : बंगिया

लगभग 1 माह की लंबी कानूनी लड़ाई के बाद सर्वोच्चय न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद चंडीगढ़ को नया मेयर मिल गया और भाजपा की धांधली उजागर हुई है । चंडीगढ़ युवा दल ने इस पूरे घटनाक्रम के लिए केंद्र की भाजपा सरकार व स्थानीय नेतृत्व को जिम्मेदार ठहराते हुए जनता से माफी मांगने की मांग की हैं। युवा दल के प्रधान विनायक बंगिया व संयोजक सुनील यादव का कहना है कि जनता के अंदर भाजपा के प्रति आक्रोश है जो कि चुनावों में निकलेगा।

यह फैसला लोकतंत्र को और मजबूत करेगा: मान

चंडीगढ़ (हप्र) : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने मंगलवार को चंडीगढ़ नगर निगम के मेयर के चुनाव के बारे सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले का स्वागत करते हुये इसको ‘लोकतंत्र और सच्चाई की जीत’ करार दिया। मान ने कहा कि यह भाजपा की धक्केशाही का मुंहतोड़ जवाब है, जिसने चंडीगढ़ नगर निगम में अपनी सत्ता हासिल करने की लालसा को पूरा करने के लिए लोकतंत्र का कत्ल किया है। उन्होंने दोहराया कि 30 जनवरी को भारतीय राजनीति के इतिहास में ‘सबसे काले दिन’ के तौर पर याद किया जायेगा क्योंकि इस दिन भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने चंडीगढ़ में मेयर के पद के लिए हुये मतदान के दौरान लोकतंत्र का कत्ल किया। भगवंत सिंह मान ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले ने समूची लोकतांत्रिक प्रक्रिया में लोगों का विश्वास बहाल किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह लोकतंत्र की जीत है और समूचे देश को और विशेष तौर पर चंडीगढ़ को इस ऐतिहासिक फ़ैसले पर खुशी मनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा को लोकतांत्रिक ढंग के साथ चुनी गई सरकारों को गिराने की आदत है परन्तु यह फैसला इस असंवैधानिक रुझान को रोकेगा। मान ने कहा कि आज समूचा देश इस फ़ैसले के लिये सुप्रीम कोर्ट का कर्ज़दार है, जो देश में लोकतंत्र की मर्यादा को और मजबूत करने में सहायक होगा।

बापूधाम में भी मनाया जश्न

मेयर चुनाव विवाद में इंडिया गठबंधन जीत की खुशी में वार्ड नं 3 बापूधाम सेक्टर 26 में कांग्रेस टीम ने लड्डू बांटे। कांग्रेस के पब्लिक यूटिलिटी अध्यक्ष गोपाल अत्री ने इसे संविधान की जीत करार दिया। वार्ड नंबर 3 के ब्लॉक अध्यक्ष मोहम्मद सुलेमान, गोपाल अत्री, जेपी चौधरी, वाइस चेयरमैन कॉलोनी सेल, अमृतलाल काला, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, जिला कांग्रेस, मुकेश चौधरी, जिला कांग्रेस जनरल सेक्रेटरी, मोहम्मद सलीम, अजय भाई, मुकेश चौधरी, अक्षत पुरी, जनरल सेक्रेटरी, जिला कांग्रेस उपस्थित रहे।

हरियाणा में भी आप की सरकार बनेगी: करणवीर लोट

आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष करणवीर लोट ने कहा कि हमें सुप्रीम कोर्ट से बहुत उम्मीद थी। सुप्रीम कोर्ट ने आठ वोटों को मान्य कर दिया। इससे, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का मेयर चंडीगढ़ में विजयी हुआ। अब दिल्ली, पंजाब और चंडीगढ़ के बाद 2024 में हरियाणा में भी आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×