For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आप ने निर्वाचन आयोग से की सुखबीर बादल की शिकायत

08:29 AM Apr 10, 2024 IST
आप ने निर्वाचन आयोग से की सुखबीर बादल की शिकायत
Advertisement

चंडीगढ़, 9 अप्रैल (एजेंसी)
आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल के खिलाफ निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज करायी और उन पर चुनाव प्रचार के दौरान एक बच्चे से अपनी पार्टी के पक्ष में नारे लगवाकर आयोग के निर्देशों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा की अगुवाई में आप के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी को यह शिकायत सौंपी।
शिकायत में आरोप लगाया गया है कि सुखबीर बादल ने 6 अप्रैल को ‘पंजाब बचाओ यात्रा’ के दौरान रायकोट में एक बच्चे से ‘शिरोमणि अकाली दल जिंदाबाद’ और ‘अकाली दल को वोट दो’ के नारे लगवाये। चीमा ने कहा कि शिअद प्रमुख ने बच्चे को माइक्रोफोन दे दिया और उससे सभा को संबोधित करने को कहा। उन्होंने कहा कि बादल का यह कृत्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का स्पष्ट उल्लंघन है क्योंकि आयोग ने राजनीतिक दलों से चुनाव प्रचार में बच्चों का इस्तेमाल करने से परहेज करने का निर्देश दिया था।
चीमा ने यह भी कहा कि निर्वाचन आयोग को शिरोमणि अकाली दल अध्यक्ष के विरूद्ध यथासंभव कठोरतम कदम उठाना चाहिए जो मिसाल बन सके। आप नेता ने कहा कि यह बंबई उच्च न्यायालय के फैसले का भी उल्लंघन है जिसने 4 अगस्त, 2014 को कहा था कि यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि राजनीतिक दल किसी चुनाव गतिविधि में नाबालिग बच्चों को साथ न लाएं। शिरोमणि अकाली दल की आलोचना करते हुए चीमा ने बादल की ‘पंजाब बचाओ यात्रा’ को ‘परिवार बचाओ यात्रा’ करार दिया और आरोप लगाया कि जब अकाली सत्ता में थे तब उन्होंने राज्य को ‘लूटा’ तथा कई ‘माफिया’ खड़ा किये।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×