For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कालोनियों में मालिकाना हक को लेकर आप-भाजपा आमने सामने

08:04 AM Sep 28, 2023 IST
कालोनियों में मालिकाना हक को लेकर आप भाजपा आमने सामने
दमनप्रीत सिंह
Advertisement

एस.अग्निहोत्री/हप्र
मनीमाजरा (चंडीगढ़), 27 सितंबर
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कालोनियों के वोट बैंक को लेकर कालोनियों में मकानों के मालिकाना हक को लेकर आप और भाजपा नेताओं में जुबानी व राजनीतिक जंग तेज हो गई है जिससे राजनीति गरमा गई है। नगर निगम में आप के नेता दमनप्रीत सिंह ने कहा कि आज प्रशासन ने एक बहुत ही दुभाग्यपूर्ण फैसला लिया जोकि भाजपा द्वारा नियोजित है। पहले प्रशासन ने कालोनियों में सर्वे के नाम पर लोगों को गुमराह करके उनका रिकॉर्ड इकट्ठा किया और अब यह जवाब दे दिया कि इसके बाद मकानों की कोई खरीद-फरोख्त नहीं होगी और किसी को मालिकाना हक नहीं मिलेगा।
दमनप्रीत सिंह ने कहा वे भाजपा नेताओं से पूछना चाहते हैं कि 9 सालों में मालिकाना हक कितनी बार दिया। सांसद किरण खेर भी चुप हैं।
प्रशासन के इस फैसले का मतलब यह है कि आने वाले समय में यह मकान प्रशासन के हो जाएंगे क्योंकि न इन मकानों की खरीद-फरोखत हो सकती है और ना ही यह बच्चों के नाम पर ट्रांसफर हो सकेंगे। दमनप्रीत सिंह ने कहा जो लोग पूर्वांचल या और प्रदेशों से आए हैं, उनको चंडीगढ़ से निकालने की यह बहुत बड़ी साजिश है।
उन्होंने सवाल किया कि भाजपा के नेता मालिकाना हक दिलाने के नाम पर कालोनियों में जाकर लड्डू बांट रहे थे, वे सभी झूठ बोलने और लोगों को गुमराह कर रहे हैं। दमनप्रीत सिंह ने कहा आम आदमी पार्टी कालोनियों में किरण खेर, अरुण सूद व भाजपा नेताओं के खिलाफ प्रदर्शन कर पुतले जलायेगी।

Advertisement

मालिकाना हक की बात से भाजपा की पोल खुली : कृष्ण लाल

सेक्टर 26 रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान कृष्णलाल, महासचिव जेपी चौधरी, आल मनीमाजरा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के चेयरमैन रामेश्वर गिरि, मनीमाजरा से समाजसेवक इमरान मंसूरी, सोशल वेलफेयर की प्रधान राणो देवी, बापूधाम कॉलोनी, सेक्टर 26 से समाजसेवक मनोज लारा व मौली जांगरां रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान लेखपाल ने कहा है कि नगर प्रशासन ने कॉलोनियों में किए जा रहे सर्वे के बारे में मालिकाना हक की बात पर भाजपा नेताओं की पोल खोल कर रख दी है। कुछ दिनों पहले भाजपा नेताओं ने कॉलोनियों में समारोह करके लड्डू बाँट कर बोला था कि कॉलोनियों के निवासियों को मालिकाना हक दिला दिया है लेकिन चंडीगढ़ प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि मालिकाना हक जैसी कोई बात नहीं है। अब भाजपा नेताओं के झूठ की पोल खुल गई है कि वे कॉलोनियों की जनता को गुमराह कर रहे थे।

आप और कांग्रेस पुनर्वास कॉलोनियों में पैदा कर रहे हैं भ्रम : अरुण सूद

चंडीगढ़ के डिप्टी कमिश्नर के एक बयान और मीडिया रिपोर्टों के बाद पुनर्वास कॉलोनियों के निवासियों को मालिकाना हक के मुद्दे पर कई अटकलें लगाई गईं। उन रिपोर्टों, उपायुक्त के बयान और आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, राज्य भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद ने स्पष्ट किया कि उपायुक्त ने केवल उन तथ्यों को कहा है, जो पहले से ही सार्वजनिक हैं। 18 अगस्त 2023 के बाद किसी भी बिक्री या खरीद पर विचार नहीं किया जाएगा। डीलरों द्वारा फर्जी खरीद-बेच रोकने लिए केवल सर्वेक्षण में नाम आने से स्वामित्व सुनिश्चित नहीं होगा, संपत्ति पर दावा करने के लिए और अधिक दस्तावेज दिखाने होंगे। यह सर्वेक्षण अधिभोग की वास्तविकता का आकलन करने के लिए किया जा रहा है। कॉलोनियों से किसी को विस्थापित नहीं किया जाएगा। अरुण सूद ने आश्वासन दिया कि भाजपा प्रतिबद्ध है और यह सुनिश्चित करेगी कि हर मालिक को मालिकाना हक मिले। उन्होंने लोगों को सलाह दी कि वे किसी भी गलत सूचना पर भरोसा न करें और सफल सर्वेक्षण के लिए प्रशासन के साथ सहयोग करें।

Advertisement

Advertisement
Advertisement