मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

प्राकृतिक आपदा पीड़ितों के लिए हो सकती है राहत पैकेज की घोषणा

06:45 AM Aug 08, 2024 IST
Advertisement

शिमला, 7 अगस्त (हप्र)
हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक वीरवार को शिमला में होगी। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू करेंगे। इस बैठक में राज्य में हाल ही में आई प्राकृतिक आपदा के पीड़ितों के लिए राहत पैकेज की घोषणा हो सकती है। गौरतलब है कि विपक्ष लगातार सरकार से आपदा पीड़ितों को राहत प्रदान करने की मांग कर रहा है। मांग न माने जाने की स्थिति में विपक्ष मानसून सत्र में सरकार को इस मुद्दे पर बैकफुट में धकेलने की कोशिश करेगा।
हिमाचल की सुक्खू सरकार ने बीते साल राज्य में आई प्राकृतिक आपादा के दौरान प्रभावितों के लिए 4500 करोड़ रुपए का विशेष पैकेज दिया था। इसमें पूरी तरह से टूट चुके घरों का निर्माण करने के लिए 7 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का निर्णय लिया था जिससे प्रदेश में करीब 3500 प्रभावित परिवारों को लाभ पहुंचा था। इसके लिए सरकार की ओर से रिलीफ मैनुअल में भी संशोधन किया गया था। अब देखना यह है कि गंभीर वित्तीय संकट के बीच सरकार आपदा से निपटने के लिए क्या निर्णय लेती है।
बैठक में मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर भी मुहर लग सकती है। इसके अलावा विभिन्न विभागों की तरफ से जो प्रस्ताव लाए जाएंगे उसके आधार पर विभिन्न श्रेणियों के पदों को भरने एवं सृजित करने का निर्णय लिया जा सकता है।
राज्य सरकार होम स्टे नीति में भी संशोधन करना चाहती है। इसको लेकर मंत्रिमंडलीय उपसमिति चर्चा कर चुकी है। यदि बैठक में मंत्रिमंडलीय उपसमिति की सिफारिशों को लाया जाता है तो उसे स्वीकृति प्रदान की जा सकती है। इसी तरह बिना पंजीकरण चलने वाले होम स्टे पर शिकंजा कसने और धारा-118 से जुड़े विषयों पर फैसला लिया जा सकता है। मंत्रिमंडल की बैठक में विधानसभा के 27 अगस्त से शुरू होने वाले मानसून सत्र में लाये जाने वाले संशोधन विधेयकों पर भी चर्चा हो सकती है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement