For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

59 मकानों पर अवैध रूप से बनी चौथी मंजिल गिराने की योजना तैयार

07:31 AM Jun 13, 2024 IST
59 मकानों पर अवैध रूप से बनी चौथी मंजिल गिराने की योजना तैयार
Advertisement

गुरुग्राम, 12 जून (हप्र)
रोक के बावजूद अवैध रूप से 59 मकानों पर बनाई चौथी मंजिल को गिराने के लिए डीटीपी ने योजना तैयार कर ली है। डीटीपी द्वारा अब सभी मकान मालिकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा गया है जबकि डीटीपी के सर्वे में सामने आया है कि इनमें से 15 मकानों में चौथी मंजिल पर परिवारों ने रहना भी शुरू कर दिया है।
डीटीपी के सर्वे अनुसार अंसल वर्षालिया में 23 मकान, साउथ सिटी-एक में चार, डीएलएफ-फेज एक में तीन, साउथ सिटी-दो में पांच, डीएलएफ फेज-दो में चार, सुशांत लोक-एक में तीन, मालिबू टाउन में तीन, डीएलएफ फेज-पांच, ग्रीनवुड सिटी, आरोन विला, मेफिल्ड गार्ड, पालम विहार, अंसल असेंशिय सोहना के सेंट्रल पार्क में एक/एक, अनंतराज एस्टेट में छह मकानों में चौथी मंजिल का अवैध रूप से निर्माण हुआ है। इन सभी मकानों का ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट रद्द किया जा चुका है।
जांच के दौरान सामने आया है कि आर्किटेक्ट ने अवैध रूप से निर्मित मकानों को कब्जा प्रमाण पत्र देने में नियमों को दरकिनार कर लापरवाही बरती। एक आर्किटेक्ट ने एक ही दिन 28 मकानों को ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट दिया। इसके अलावा एक और अन्य आर्किटेक्ट ने भी गलत तरीके से दो ही दिन में अवैध मकानों को ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट जारी कर दिए।
डीटीपी ने गलत तरीके से ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट करने वाले 18 आर्किटेक्ट को हरियाणा के सभी विभागों में ब्लैक लिस्ट करने की तैयारी कर ली है। इन्हें एचएसवीपी, एचएसआईआईडीसी, मानेसर और गुरुग्राम नगर निगम, जीएमडीए और नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग में भी किया जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement