For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पहलवान रवि दहिया के गांव नाहरी में बनेगा स्वास्थ्य केंद्र का नया भवन

06:55 AM Aug 01, 2024 IST
पहलवान रवि दहिया के गांव नाहरी में बनेगा स्वास्थ्य केंद्र का नया भवन
सोनीपत, 31 जुलाई (हप्र)
टोक्यो ओलंपिक में पदक विजेता पहलवान रवि दहिया के गांव नाहरी में जल्द ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) को अपना भवन मिल जाएगा। इसके लिए लोक निर्माण विभाग की ओर से 3.64 करोड़ रुपये का टेंडर लगाया है। टेंडर आवंटित होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से चयनित की गई पंचायती जमीन पर भवन का निर्माण किया जाएगा। 15 माह में भवन बनने के बाद उसमें पीएचसी चलाया जाएगा। अब फरवरी 2022 से गांव की चौपाल में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चलाया जा रहा है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का अपना भवन बनने के बाद ग्रामीणों व आसपास गांवों के लोगों को फायदा होगा।
गौरतलब है कि टोक्यो में हुए ओलंपिक खेलों में गांव नाहरी के पहलवान रवि दहिया ने सिल्वर मेडल जीता था। इसके बाद गांव नाहरी में 18 अगस्त, 2021 को रवि दहिया के स्वागत के लिए सम्मान समारोह आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी पहुंचे थे। उस समय उन्होंने गांव में लोगों को बेहतर उपचार मुहैया करवाने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की घोषणा की थी। स्वास्थ्य विभाग ने मुख्यमंत्री घोषणा को पूरा करते हुए 27 फरवरी, 2022 को चौपाल में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोल दिया था। वर्तमान में पीएचसी में रोजाना 50 से ज्यादा मरीज उपचार कराने पहुंच रहे हैं। हालांकि अपना भवन नहीं होने से यहां सुविधा नहीं बढ़ाई जा रही हैं। चौपाल में संचालित की जा रही पीएचसी में डिलिवरी हट न होने के कारण गर्भवती महिलाओं को रेफर करना पड़ता है। पीएचसी के भवन निर्माण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पंचायत एवं विकास विभाग को पत्र लिखकर एक एकड़ जमीन उपलब्ध कराने की मांग की थी। इसके बाद पंचायत एवं विकास विभाग ने गांव में पंचायती जमीन स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराई गई।

टेंडर लगाने पर ग्रामीणों ने जताया आभार

लोक निर्माण विभाग की ओर से पीएचसी भवन के निर्माण के लिए अब टेंडर लगाया गया है। ऐसे में ग्रामीणों ने सरकार व प्रशासन का आभार जताया है। ग्रामीण पदम सिंह दहिया, साहब सिंह दहिया, पूर्व प्रधान रविंद्र दहिया, पंचायत समिति की पूर्व सदस्य सुकेश रानी, ओलंपियन रवि दहिया के पिता राकेश दहिया, पूर्व जिला प्रमोद दहिया ने कहा कि गांव में पीएचसी का अपना भवन बनने से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सकेंगी। आसपास गांवों में रहने वाले लोगों को सोनीपत व दिल्ली के अस्पतालों में जाने से राहत मिलेगी।

इन गांवों को मिलेगा लाभ

पीएचसी में गांव नाहरी के अलावा नाहरा, खेड़ी मनाजात, मल्हा माजरा, छतेहरा, सफियाबाद, मुनीरपुर, अकबरपुर बारोटा, कतलूपुर समेत आसपास क्षेत्र के गांवों के लोगों को और बेहतर सुविधाएं मिल सकेगी।
गांव नाहरी में पंचायती जमीन पर पीएचसी के भवन निर्माण के लिए टेंडर लगाया गया है। टेंडर आवंटित होने के बाद 15 माह में भवन का निर्माण पूरा कर स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया जाएगा।  -दिलबाग मेहरा,      उपमंडल अभियंता, पीडब्ल्यूडी
Advertisement
Advertisement
Advertisement