For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

योगयुक्त जीवन ही चुनौतियों का समाधान : स्वामी रामदेव

07:06 AM Jun 22, 2024 IST
योगयुक्त जीवन ही चुनौतियों का समाधान   स्वामी रामदेव
Advertisement

चंडीगढ़, 21 जून (ट्रिन्यू)
योग गुरु स्वामी रामदेव एवं आचार्य बालकृष्ण के दिशानिर्देशन में पतंजलि वैलनेस, पतंजलि योगपीठ-2 स्थित योगभवन सभागार में शुक्रवार को 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ‘स्वयं और समाज के साथ यूनिवर्स के लिए योग’ विषय के साथ मनाया गया।
इस अवसर पर रामदेव ने कहा कि योगयुक्त जीवन चुनौतियों का समाधान है। उन्होंने कहा कि योग हमारे योगधर्म, ऋषिधर्म, वेदधर्म की गौरवशाली परंपरा है। योग पूरी मानवता व विश्व के लिए ऋषियों का श्रेष्ठतम उपहार है। स्वामी रामदेव ने कहा, ‘हमने अपनी 35 वर्षों की योग यात्रा में यौगिक जॉगिंग के 21 अभ्यास, सूर्य नमस्कार के 12 अभ्यास, परंपरागत व्यायाम के 20-25 अभ्यास, शताधिक आसन, दस से अधिक प्राणायाम और योग की मुद्राओं को जन-जन तक पहुंचाया है।’
कार्यक्रम में आचार्य बालकृष्ण ने कहा, ‘योग पूरे विश्व के लिए भारत का सर्वश्रेष्ठ वरदान है। योग को जन-जन तक पहुंचाकर लोगों के जीवन में उतारने वाले पूज्य स्वामी जी के सान्निध्य में हम योग महोत्सव मना रहे हैं यह हमारा सौभाग्य है।’ कार्यक्रम में देश के अनेक असाध्य रोगों से पीड़ितों के अलावा अन्य लोगों ने भी भाग लिया और बताया कि उन्हें किस तरह योग से फायदा हुआ। इस अवसर पर स्वामी रामदेव ने यौगिक जॉगिंग, सूर्य नमस्कार के साथ अनुलोम-विलोम, भस्त्रिका, भ्रामरी, कपालभाति, भुजंगासन, वृक्षासन, ताड़ासन, मंडुकासन, शलभासन, गौमुखासन, वज्रासन, ध्यान आदि का अभ्यास कराया। कार्यक्रम में पतंजलि योग समिति हरिद्वार व रुड़की के तत्वाधान में आसपास के लगभग 200 गावों के लोगों ने योगसत्र में भाग लिया। इस अवसर पर पतंजलि वैलनेस के थैरेपिस्टों ने विभिन्न मुद्राओं का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में पतंजलि महिला योग समिति की मुख्य केंद्रीय प्रभारी साध्वी देवप्रिया, राकेश ‘भारत’ व स्वामी परमार्थदेव, बहन अंशुल, पारुल, पीआरआई के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. अनुराग वार्ष्णेय, मुख्य महाप्रबंधक (ट्रस्ट) ब्रिगेडियर टीसी मल्होत्रा, मानव संसाधन प्रमुख तरुण राजपूत, पतंजलि आयुर्वेद कॉलेज के प्राचार्य प्रो. अनिल यादव, पतंजलि आयुर्वेद हॉस्पिटल के उपाधीक्षक डॉ. अरुण पांडेय, स्वामी बजरंगदेव, स्वामी आर्षदेव, स्वामी ईशदेव सहित पंतजलि योगपीठ से सम्बद्ध समस्त इकाईयों के इकाई प्रमुख, अधिकारी, कर्मचारी व पतंजलि संन्यासाश्रम के अनेक लोग उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement