For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

उत्तर भारत में आसमान से आयी मुसीबतों की बाढ़

06:59 AM Aug 12, 2024 IST
उत्तर भारत में आसमान से आयी मुसीबतों की बाढ़
गुरुग्राम में रविवार को भारी बारिश के कारण पानी से लबालब दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस पर लगा जाम। - प्रेट्र

चंडीगढ़/शिमला/हमीरपुर, 11 अगस्त (ट्रिन्यू/हप्र/निस)
भारी उमस और गर्मी से राहत दिलाने वाली बारिश के कारण रविवार को मुसीबतों की बाढ़ भी आ गयी। कई जगह नदियां उफान पर चल रही हैं। लोगों को अलर्ट किया गया है।
हिमाचल-पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्र जेजों दोआबा में इनोवा गाड़ी बह गई। कार में 12 लोग सवार थे। इनमें से एक ही परिवार के सात लोगों समेत नौ की मौत हो गयी। एक घायल है, जबकि दो लापता हैं। ये लोग एक विवाह समारोह में शामिल होने जा रहे थे। बताया जा रहा है कि जेजों खड्ड के रैंप पर पानी पूरे उफान पर था। वाहन चालक ने गाड़ी रोक दी। एक अन्य वाहन को जाते देख, वह भी आगे बढ़ा और तेज बहाव में वाहन बह गया। उधर, ऊना के हरोली क्षेत्र के बाथू में प्रवासी मजदूरों के दो बच्चे बाढ़ के पानी में बह गए। इनमें से एक का शव मिला, दूसरा लापता है। इस बीच, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू, उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। पंजाब और अन्य इलाकों में हुई भारी बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं।
उधर, हिमाचल प्रदेश में पिछले दो दिन से भारी बारिश के कारण भूस्खलनों और अचानक आयी बाढ़ के कारण 288 सड़कें बंद हो गयीं। अधिकारियों ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में 27 जून से नौ अगस्त के बीच बारिश से जुड़ी घटनाओं में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गयी है और राज्य को करीब 842 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचा है।
इधर, चंडीगढ़ ट्राईसिटी, दिल्ली-एनसीआर में जगह-जगह सड़कों के जलमग्न होने के कारण लोगों को घंटों जाम का सामना करना पड़ा। अनेक वाहन कई फुट तक भरे पानी में फंस गए। जगह-जगह लोगों को गंतव्य तक पहुंचने में भारी दिक्कत हुई। हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कई इलाकों से घरों में पानी घुसने की सूचनाएं हैं।
यूपी के जालौन के एक गांव में रविवार तड़के एक मकान की छत गिर जाने से उसके नीचे सो रहे मां-बेटे की मलबे में दबकर मौत हो गई, जबकि पिता-पुत्री गंभीर रूप से घायल हो गए।

Advertisement

जेजों में दुर्घटनाग्रस्त कार का मंजर। - निस

उधर, राजस्थान के करौली जिले में रविवार तड़के भारी बारिश के कारण एक मकान ढह जाने से उसके मलबे में एक व्यक्ति और उसके बेटे की मौत हो गई तथा दो अन्य घायल हो गए। राजस्थान के भरतपुर जिले के बयाना सदर थाना क्षेत्र में रविवार को बाणगंगा नदी में नहाते समय सात युवकों की डूबने से मौत हो गई। इससे पूरे इलाके में मातम फैल गया। एक युवक सुरक्षित निकल आया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सभी युवक आपस में रिश्तेदार थे।

ऊना में दो और दिल्ली में एक बच्चा डूबा, एक की करंट से मौत

भारी बारिश के कारण ऊना के हरोली में प्रवासी मजदूरों के दो बच्चे बह गए। इनमें से 6 वर्षीय बच्ची (राशि) का शव बरामद कर लिया गया है, जबकि 3 वर्षीय बालक लापता है। उधर, दिल्ली के रोहिणी में एक पार्क में भरे पानी में डूब जाने से सात वर्षीय एक बच्चे की मौत हो गई। इसके अलावा दिल्ली के रनहोला इलाके में क्रिकेट खेलते समय बिजली के खंभे के संपर्क में आने से 13 वर्षीय लड़के की मौत हो गयी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×