For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

वायुसेना के विमान से खेत में गिरा ‘डमी टैंक’

07:01 AM Apr 06, 2024 IST
वायुसेना के विमान से खेत में गिरा ‘डमी टैंक’
खेत में बना गड्ढा एवं लैंडिंग करता वायुसेना का हेलीकॉप्टर। - निस
Advertisement

इकबाल सिंह शांत/ निस
डबवाली, 5 अप्रैल
डबवाली के निकटवर्ती गांव सकताखेड़ा के एक खेत में शुक्रवार को वायुसेना के एक विमान से भारी-भरकम सामान व उपकरण गिरने से सनसनी फैल गयी। करीब सात-आठ फुट लंबे इस उपकरण को डमी टैंक और करीब छह क्विंटल वजनी बताया जा रहा है। किसान इंद्रजीत बिश्नोई के खेत में इसके गिरने से करीब 18 फुट गहरा गड्ढा हो गया। गनीमत रही कि खेत में उस वक्त कोई मौजूद नहीं था। अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस हाईवे घटनास्थल से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर है, यदि यह उपकरण हाईवे पर गिरता तो जानमाल का बड़ा नुकसान हो सकता था।
जानकारी के मुताबिक घटना करीब 11 बजे हुई। इस दौरान वायुसेना के एक हेलीकॉप्टर को गांव में इमरजेंसी लैंडिंग भी करनी पड़ी। वायुसेना के तीन उच्चाधिकारियों के अलावा डबवाली के एसडीएम अभय सिंह जांगड़ा, डीएसपी किशोरी लाल, थाना सदर के प्रभारी के प्रदीप कुमार व अन्य मौके पर पहुंचे। करीब तीन घंटे की मशक्कत से जेसीबी द्वारा कथित डम्मी टैंक को जमीन से बाहर निकलवाया गया, जिसके कई टुकड़े हो चुके थे। इस बीच, सूचना फैलने पर निकटवर्ती गांवों के लोग भी वहां निकट एकत्र हो गये।
सूत्रों के हवाले से पता लगा कि यह वस्तु ‘जगुआर’ विमान से गिरी, जो एयरफोर्स स्टेशन सिरसा से बठिंडा जा रहा था। उड़ान के दौरान विमान के सिस्टम ने वजन अधिक होने का सिग्नल दिया, जिसके मद्देनजर उपकरण को खेतों में फेंक कर एयरफोर्स स्टेशन को सूचित कर दिया गया, जिसके आधार पर तलाश शुरू हुई।

चार एकड़ फसल बर्बाद, मुआवजा मांगा

किसान इंद्रजीत बिश्नोई ने बताया किे उन्होंने खेत पहुंच कर देखा तो वहां उसकी मूंगी व गेंहू की खड़ी फसल को रौंद कर सामान निकालने का कार्य जारी था। बिश्नोई ने मुआवजे की मांग करते हुए कहा कि करीब चार एकड़ फसल खराब हुई है। वहीं, डबवाली के एसडीएम अभय सिंह जांगड़ा ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि वह पुलिस व कर्मचारियों सहित तुरंत पहुंच गये। लोकेशन ट्रेस होने पर सामान निकलवा कर एयरफोर्स के सुपुर्द कर दिया गया। एसडीएम ने बताया कि एयरफोर्स के अधिकारियों ने किसान को मुआवजा देने की बात कही है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×