मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

डीसी से मिला झज्जर के 22 गांवों का प्रतिनिधिमंडल

07:00 AM Jul 05, 2024 IST
Advertisement

झज्जर, 4 जुलाई (हप्र)
राजस्थान से वाया हरियाणा होकर खेतों के रास्ते से दिल्ली जाने वाली 765 केवी की हाईटेंशन तारों के मुआवजे को लेकर बृहस्पतिवार को झज्जर के करीब 22 गांवों के किसान लघु सचिवालय डीसी से मिलने पहुंचे। इस मामले में डीसी के साथ उनकी चौथी वार्ता थी। डीसी के साथ हुई इस बैठक में भी किसानों की समस्या का कोई समाधान नहीं मिला। उपायुक्त ने जहां किसानों को हरियाणा सरकार द्वारा गुजरात और महाराष्ट्र की तर्ज पर मुआवजा दिए जाने की बात कही, वहीं किसानों ने उपायुक्त के तर्क पर असहमति जताई और मुआवजा कर्नाटक सरकार की तर्ज पर दिए जाने की बात कही। झज्जर के 22 गांवों के किसान मुआवजे की मांग को लेकर आंदोलन के लिए बनाए गए किसान-कामगार अधिकार मोर्चे के बैनर तले उपायुक्त से मिलने आए थे।
जब उपायुक्त के साथ किसानों की सहमति नहीं बनी तो किसानों ने अगले सप्ताह इसी मामले को लेकर सीएम से मिलने की बात कही। बाद में मीडिया के रूबरू हुए किसान-कामगार अधिकार मोर्चे के सत्येन्द्र लोहचब ने डीसी के साथ हुई मुलाकात का ब्यौरा दिया।
उन्होंने कहा कि उपायु्क्त के साथ यह उनकी चौथी वार्ता थी। लेकिन इस वार्ता में भी किसानों की समस्या का कोई समाधान नहीं निकला। उन्होंने कहा कि किसान सर्कल रेट से नहीं बल्कि मार्केट रेट से अपनी जमीन का मुआवजा चाहते हैं जोकि शासन और प्रशासन को मंजूर नहीं है।
आने वाले समय में वह अपने आंदोलन को ओर ज्यादा कड़ा करेंगे और विरोध में कड़ा फैसला भी लेंगे। लोहचब के अनुसार अगले सप्ताह इसी मामले में उनकी सीएम के साथ वार्ता है। यदि उस वार्ता में समाधान नहीं निकलता है तो फिर उनका बड़ा आंदोलन खड़ा करने की तैयारी है। इस दौरान लघु सचिवालय परिसर में उन्होंने अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी भी की।

डेंगू की रोकथाम के लिए दिया प्रशिक्षण

कनीना (निस) : सीएचसी सेहलंग में डेंगू की रोकथाम के संबंध में बृहस्पतिवार को आशा वर्करों को प्रशिक्षित किया गया। ये आशा वर्कर अब ग्रामीणों को जागरूक करेंगी। सीएचसी सेहलंग में आयोजित शिविर में डॉ. प्रभा ने आशा वर्करों को डेंगू से बचाव की जानकारी दी। स्वास्थ निरीक्षक राजेंद्र सिंह ने कहा कि तेज बुखार होना, तेज सिरदर्द होना, मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द होना, आखों में जलन होने पर नजदीकी अस्पताल में जाएं ओर रक्त की जांच करवाएं। सरकारी अस्पतालों में डेंगू व चिकनगुनिया की जांच निःशुल्क है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement