For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

 थाईलैंड के पूर्व पीएम के खिलाफ चलेगा राजतंत्र को बदनाम करने का मुकदमा

09:14 AM Jun 18, 2024 IST
 थाईलैंड के पूर्व पीएम के खिलाफ चलेगा राजतंत्र को बदनाम करने का मुकदमा
पूर्व प्रधानमंत्री थकसिन शिनावात्रा की फाईल फोटो। रॉयटर्स
Advertisement

बैंकॉक, 18 जून (एपी)

Thaksin Shinawatra: थाईलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री थकसिन शिनावात्रा (Thaksin Shinawatra) पर राजतंत्र को बदनाम करने के आरोप में मंगलवार को औपचारिक रूप से अभियोग दर्ज किया गया। इसके साथ ही इस तरह के बढ़ते अदालती मामलों ने थाईलैंड की राजनीति में अस्थिरता पैदा कर दी है।

Advertisement

अटॉर्नी जनरल कार्यालय के प्रवक्ता प्रयुथ बेजरागुना ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि थकसिन ने सुबह नौ बजे से कुछ मिनट पहले अभियोजकों के समक्ष अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और अभियोग प्रक्रिया पूरी की गई।

थकसिन 18 वर्ष पहले सत्ता से बेदखल होने के बावजूद एक प्रभावशाली राजनीतिक हस्ती हैं। माना जा रहा है कि थकसिन एक कार में सवार होकर बैंकॉक के अपराध न्यायालय पहुंचे।

Advertisement

हालांकि, वह संवाददाताओं से नहीं मिले और यह स्पष्ट नहीं है कि वह न्यायालय गये थे या पास के अभियोजक कार्यालय में गए। उनके वकील विन्यात चैतमोंत्री ने संवाददाताओं को बताया कि थकसिन (Thaksin Shinawatra) न्यायिक प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं और उन्होंने जमानत पर रिहाई के लिए अर्जी तैयार कर ली है।

राजतंत्र को बदनाम करने के लिए बनाये गये कानून के तहत तीन से 15 साल तक की जेल की सजा हो सकती है। इस कानून को 'लेसे मैजेस्टे' के नाम से जाना जाता है और यह दुनिया के इस तरह के सबसे कठोर कानूनों में से एक है। थाईलैंड में सरकार के आलोचकों को सजा देने के लिए इस कानून का इस्तेमाल बढ़ रहा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×