मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

यात्रियों से खचाखच भरी बस पलटी

08:31 AM Jul 09, 2024 IST
पंचकूला के सिविल अस्पताल में सोमवार को बस हादसे में घायल यात्रियों का हालचाल पूछते परिवहन मंत्री असीम गोयल।- हप्र
Advertisement

पिंजौर, 8 जुलाई (निस)
गांव डखरोग से पिंजौर की ओर आ रही हरियाणा रोडवेज की मिनी बस सोमवार सुबह 7 बजे गांव भवाना और नोलटा के बीच असंतुलित होकर पलट गई। बस में 50 से अधिक यात्री सवार थे।पिंजौर के पॉलीक्लिनिक हॉस्पिटल में 49 घायलों को लाया गया । इनमें से एक महिला सहित 3 लोग गंभीर हैं । 24 घायलों को सेक्टर 6 पंचकूला रेफर कर दिया गया। बस में कालका की बिटना आईटीआई के भी दर्जनों बच्चे थे जो सुबह ही आईटीआई के लिए निकले थे। इसके अलावा अन्य स्कूल-कॉलेज जाने वाले बच्चे भी सवार थे। एक किसान टमाटर की टोकरियां भरकर मंडी की ओर जा रहा था। पिंजौर से लगभग 15 किलोमीटर दूर ऊंचे पहाड़ी जंगलों से घिरे गांव डखरोग में यह बस रात्रि ठहराव करती है और सुबह 6.30 बजे चलती है जो खोई, बघारनी, नोल्टा, भवाना एवं अन्य गांवों के छात्रों, ड्यूटी जाने वाले अन्य लोगों को पिंजौर, कालका लेकर आती है। आज सुबह भी यह बस पहाड़ी संकरी सड़क से होकर आ रही थी । रात को बारिश होने की वजह से यहां पानी और कीचड़ भी काफी था। सूत्रों के अनुसार बस तेज गति से चल रही थी। हादसे के तुरंत बाद कालका एसडीएम लक्षित सरीन, पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। उधर कालका विधायक प्रदीप चौधरी भी पिंजौर हॉस्पिटल फिर घटनास्थल पर पहुंचे । उन्होंने घायलों का हालचाल जाना। प्रदीप चौधरी ने सरकार एवं प्रशासन से हादसे की जांच की मांग उठाते हुए कहा कि दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाए ।
पूर्व विधायक लतिका शर्मा भी अस्पताल पहुंचीं। भाजपा नेता संत शर्मा ने अस्पताल पहुंचकर मरीजों को प्राथमिक उपचार दिलाने में मदद की। गांव खोई बघारनी के भाजपा नेता प्रितम ने बताया कि उन्होेने गत सप्ताह कालका एसडीएम को ज्ञापन देकर सड़क रिपेयर की मांग की थी।
परिवहन मंत्री ने चालक कंडक्टर को किया सस्पेंड
पंचकूला (हप्र) : परिवहन तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्र के गांवों का सर्वे करवाएंगे। अगर किसी क्षेत्र में सरकारी बसों की संख्या बढ़ानी पड़ी तो अवश्य बढ़ाई जाएगी। वे आज यहां बस दुर्घटना में घायल स्कूली बच्चों का पंचकूला के सिविल अस्पताल में हालचाल पूछने के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे। इससे पूर्व परिवहन मंत्री ने अस्पताल में भर्ती घायल स्कूली बच्चों और अन्य नागरिकों का कुशलक्षेम पूछा और उनको ढाढस बंधाया कि प्रदेश सरकार ने उनके बेहतरीन ईलाज के लिए डॉक्टरों को निर्देश दे  दिए हैं।
उन्होंने बताया कि परिवहन अधिकारी प्रदीप अहलावत की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी का गठन कर घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं।
प्रथम दृष्टया हालातों को देखते हुए सरकारी बस के ड्राईवर और कंडक्टर को सस्पेंड करने के आदेश दिए गए हैं। गोयल ने बताया कि आज जिस रूट पर बस दुर्घटना हुई है उस रूट के लिए 9 जुलाई से दो बसों का चक्कर शुरू करने के जिला के रोडवेज महाप्रबंधक अशोक कौशिक को निर्देश दे दिए हैं ।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री नायब सिंह ने दुर्घटना को खेदजनक बताते हुए संबंधित रूट पर बसों को उचित प्रबंध करने की बात कही है। इस अवसर पर पूर्व विधायक लतिका शर्मा, एसडीएम गौरव चौहान, सीएमओ डॉ. मुक्ता कुमार भी साथ थी।
इससे पूर्व हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता भी अस्पताल में पहुंचे और उन्होंने घायल बच्चों का हालचाल पूछा। वहीं पंचकूला नगर परिषद की पूर्व अध्यक्ष मनवीर गिल बस हादसे के बाद अस्पताल में पहुंचीं।
उन्होंने आरोप लगाया कि टूटी सड़क से बस पलट गई और बच्चे घायल हुए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement