मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

अमृत काल के संकल्पों को सिद्ध करने वाला बजट

10:12 AM Jul 24, 2024 IST
मोहन लाल बड़ौली
Advertisement

सोनीपत, 23 जुलाई (हप्र)
केंद्रीय वित्त मंत्री ने मंगलवार को एनडीए की तासरी सरकार का पहला बजट पेश किया। इस बजट को भाजपा के नेताओं ने जहां मील का पत्थर करार दिया है, वहीं विपक्ष इसे आंकड़ों की बाज़ीगरी कह रहा है। भाजपा का कहना है कि इससे देश के विकास को नयी गति मिलेगी। वहीं विपक्षी दलों ने इसे पूरी तरह से फ्लॉप बजट करार दिया। उनका कहना है कि बजट ने सभी वर्गों को पूरी तरह से निराश किया है।
हरियाणा भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं राई से विधायक मोहनलाल बड़ौली ने बजट का स्वागत करते हुए कहा कि इससे देश के विकसित राष्ट्र बनने की राह आसान होगी। उन्होंने कहा कि इस बार का बजट गरीबों, युवाओं, महिलाओं तथा किसानों के कल्याण को समर्पित है।
प्रदेशाध्यक्ष बड़ौली ने बजट पर अपनी प्रक्रिया देते हुए कहा कि इस बार के बजट में शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। देश के युवाओं में कौशल को विकसित करने के लिए कौशल योजना में प्रधानमंत्री पैकेज के तहत विभिन्न राज्यों में 20 लाख युवाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर कुशल बनाया जाएगा। इसके अलावा सरकार युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन भी प्रदान करेगी। युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए मिलने वाले लोन की सीमा को 10 से बढ़ाकर 20 लाख किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों को सशक्त व मजबूत बनाने के लिए इस बारे के बजट में खेती और उससे जुड़े सेक्टरों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये दिये गये हैं। पिछले साल 1.25 लाख करोड़ रुपये दिए गए थे। महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपये का ऐलान किया। कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए सरकार कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास स्थापित करेगी।

जीएल शर्मा

गुरुग्राम, 23 जुलाई (हप्र)
हरियाणा भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष जीएल शर्मा ने कहा कि मंगलवार को पेश हुआ मोदी 3.0 का पहला बजट देश की आशाओं और अमृत काल के संकल्पों को सिद्ध करने वाला है। यह बजट सर्वस्पर्शी, सर्वसमावेशी, विकासोन्मुखी, 140 करोड़ देशवासियों की आकांक्षाओं पूरा करने वाला है। यह ‘विकसित भारत-आत्मनिर्भर भारत’ के निर्माण का आर्थिक दस्तावेज है। जीएल शर्मा ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर बजट बनाया गया है। गरीब, युवा, किसान, महिलाओं पर अधिक फोकस किया गया है। महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपए का
ऐलान किया।

Advertisement

विकसित भारत की नींव रखने वाला बजट: बोध राज सीकरी

जाने-माने उद्योगपति और भाजपा नेता बोध राज सीकरी ने कहा कि अभी तक प्रधानमंत्री की दस साल की मेहनत, लगन, राष्ट्र प्रेम और स्वच्छ छवि के कारण निवेश चरम सीमा पर था। अब उस सीमा को और पंख लगेंगे और निवेश में नये-नये कीर्तिमान स्थापित होंगे। विपक्ष जो नकारात्मक राजनीति करता है और अपनी विफलताओं को छिपाता है, इस बजट में उसकी विफलताओं का उत्तर है।140 करोड़ देशवासियों की आशाओं, अभिलाषाओं का यह बजट सराहनीय है। इस बजट में देश के गरीब, किसान, युवा और महिलाओं को सशक्त करने के लिए जनभागीदारी का एक जन आंदोलन है। देश के 140 करोड़ लोगों की आवाज़ को कुचलने का अलोकतांत्रिक तरीक़ा जो विपक्ष अपनाता है और देशविरोधी राजनीति करता है उसका उत्तर है यह बजट। जीडीपी वृद्धि देश के विकास की ओर एक सकारात्मक संकेत है।

भाजपा ने मान ली हार : पंकज डावर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पंकज डावर ने मंगलवार को पेश किए गए आम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि हरियाणा को बजट में कुछ नहीं दिया गया है। यह हाल तो तब है जब हरियाणा में अगले दो महीने में चुनाव होने हैं। सरकार की इस कार्यशैली से यह कहा जा सकता है कि भाजपा ने हरियाणा में हार मानी ली है। यह हकीकत भी है कि हरियाणा में अब बदलाव होना निश्चित है।

भाजपा ने किया गुणगान
हर वर्ग को दी राहत : कविता जैन

पूर्व कैबिनेट मंत्री कविता जैन ने बताया कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किए गए आम बजट-2024 में हर वर्ग को किसी न किसी रूप में राहत देने का कार्य किया। बजट के माध्यम से सभी वर्ग के लोगों तक आर्थिक मजबूती पहुंचाने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि समाज के सभी वर्गों को विकास की मुख्यधारा में जोडऩे का संकल्प इस बजट के हर पहलू में नजर आता है। यह बजट समावेशी एवं भविष्यवादी है।

देश को सशक्त बनाएगा : निखिल मदान

मेयर निखिल मदान ने कहा कि आम बजट आत्मनिर्भर भारत को सशक्त करने वाला एक संतुलित बजट है। यह बजट प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बनाने के संकल्प को और मजबूत करेगा।

दूरदर्शी नीतियों वाला : कुलदीप बिश्नोई

सांसद कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि बजट देश के सर्वांगीण विकास और दूरदर्शी नीतियां वाला है, जिसमें हर वर्ग की जीवनशैली को लाभ पहुंचाने वाले प्रावधान हैं। जनहित में अनेक योजनाएं लागू करने की घोषणा करना स्वागत योग्य कदम है।

विकसित भारत की नींव रखने वाला : भव्य

बजट पर प्रतिक्रिया रखते हुए विधायक भव्य बिश्नोई ने बजट को सभी के लिए पर्याप्त अवसर पैदा करने के लिए 9 प्राथमिकताओं पर कार्य करते हुए विकसित भारत की मजबूत नींव रखने वाला बताया।

विपक्ष को नहीं भाया बजट
बजट केवल धोखा: चौ.उदयभान

होडल (निस) : बजट हरियाणा वासियों के लिए मात्र एक धोखा साबित हुआ है, जिसका जवाब आगामी विधानसभा चुनाव में हरियाणा की जनता भाजपा को हरा करके देगी। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में यह बात कही। उदयभान ने कहा कि हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर के इस दावे की पोल खुल गई है, जिसमें उन्होंने बल्ल्भगढ़ से पलवल व फरीदाबाद से गुरुग्राम तक मेट्रो लाइन के प्रोजेक्ट की मंजूरी लाने की घोषणा की थी।

निराशाजनक है बजट : राकेश तंवर

पलवल (हप्र): कांग्रेस इलेक्शन कमेटी हरियाणा के सदस्य राकेश तंवर पृथला ने केन्द्र सरकार द्वारा लोकसभा में पेश किए गए बजट को पूरी तरह से नीरस बताया है। उन्होंने कहा कि यह बजट पूर्णरूप से विफल सरकार का विफल बजट है।

हर वर्ग को निराश किया : ललित पंवार

युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष ललित पंवार ने कहा कि बजट आमजन पर भारी पड़ेगा। बेरोजगारी को दूर करते हुए रोजगार बढ़ाने का भी कोई विशेष प्रावधान नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि बजट से हर वर्ग को निराशा हाथ लगी है।

हरियाणा की झोली खाली : जयतीर्थ दहिया

पूर्व विधायक जयतीर्थ दहिया ने कहा कि बजट में हरियाणा के लिए कुछ नजर नहीं आया। किसानों व युवाओं के लिए कोई प्रावधान नहीं रखा गया। एमएसपी का तो कोई जिक्र नहीं। नए रोजगारों को लेकर भी कोई ठोस योजना प्रस्तुत नहीं की गई।

Advertisement
Advertisement