मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

रूसा के तहत चंडीगढ़ के लिए 32.45 करोड़ का बजट मंजूर

08:45 AM Oct 26, 2024 IST

चंडीगढ़, 25 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
पंजाब विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. रेणु विग की अध्यक्षता में राज्य उच्च शिक्षा परिषद (रूसा) यूटी चंडीगढ़ की 22वीं बैठक आयोजित हुई। सेक्टर-42 स्थित रूसा निदेशालय में हुई इस बैठक में संयुक्त निदेशक डॉ. सुरेन्द्र सिंह, प्रो. अनीता कौशल, प्रो. एम. राजीवलोचन, विक्रम जैदका, अध्यक्ष सीआईआई सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।
बैठक का एजेंडा प्रो. लखवीर सिंह, एएसपीडी (रूसा) द्वारा प्रस्तुत किया गया, जिसमें 25 मुद्दों पर विस्तार से विचार-विमर्श हुआ। परिषद ने रूसा 1.0 और 2.0 के तहत शिक्षा मंत्रालय से प्राप्त अनुदान की प्रगति की समीक्षा की। बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए चंडीगढ़ के लिए 32.45 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त, एसडी कॉलेज सेक्टर-32 को 5 करोड़ का अनुदान भी स्वीकृत किया गया है।
बैठक में यूटी के 13 उच्च शिक्षा संस्थानों की नैक ग्रेडिंग और 5 संस्थानों की एनआईआरएफ रैंकिंग की स्थिति पर भी चर्चा की गई। सदन ने हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी, मनीमाजरा में नए सरकारी कॉलेज का उद्घाटन, और सेक्टर-42 में केंद्रीकृत प्रशिक्षण व प्लेसमेंट सेल स्थापित करने जैसे कई मुद्दों पर भी विचार किया। इसके अलावा, शिक्षा मंत्रालय ने सहायक प्रोफेसर के 417 और लाइब्रेरियन के 32 पदों के भर्ती नियमों को भी मंजूरी दे दी है। सरकारी कॉलेजों में फैकल्टी की कमी दूर करने के लिए, 27 सेवानिवृत्त शिक्षकों ने पुनः सेवा में योगदान दिया है, और हरियाणा से 19 फैकल्टी सदस्य जल्द ही प्रतिनियुक्ति पर शामिल होंगे।

Advertisement

Advertisement