For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हाईवोल्टेज तारों की चपेट में आकर जिंदा जली 9 साल की बच्ची

11:18 AM Apr 14, 2024 IST
हाईवोल्टेज तारों की चपेट में आकर जिंदा जली 9 साल की बच्ची
कैथल में घर की छत के ऊपर से गुजर रही हाईवोल्टेज तार व हादसे के बाद का मंजर।
Advertisement

ललित शर्मा/हप्र
कैथल, 13 अप्रैल
प्यौदा रोड गली नंबर 11 में घर के ऊपर से गुजर रही बिजली की हाईवोल्टेज तारों की चपेट में आने से 9 वर्ष की मासूम बच्ची की मौत हो गई। मासूम बच्ची घर की छत पर खेल रही थी तो हादसा हो गया। हादसे के वक्त ऐसा धमाका हुआ कि आसपास के लोग भी घरों से बाहर निकल गये। मकान के पास लगे मिस्त्रियों व लड़की के नाना रामनिवास ने बताया कि घर के ऊपर से गुजर रही बिजली की तारों ने छत पर खेल रही 9 वर्षीय नीतू को अपनी और खींच लिया। बिजली ने बच्ची को ऐसा पकड़ा कि बच्ची के परखच्चे उड़ गए और शरीर को राख कर दिया। मृतक बच्ची नीतू की मां अपने तीन बच्चों के साथ प्यौदा रोड गली नंबर 11, शास्त्री नगर में किराया के मकान में रह रही थी। उसके नाना रामनिवास ने बताया कि उनकी बेटी के पास दो बेटियां व एक लड़का है। शनिवार दोपहर को उसकी एक दोहती नीतू की बिजली की हाई वोल्टेज तारों की चपेट में आने से मौत हो गई।

Advertisement

नीतू (फाइल चित्र)।

कालोनी के लोगों ने बताया कि वे बीते रोज भी बिजली विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के पास गए थे और उन्हें मकानों के ऊपर से गुजर रही बिजली की तारों को हटाने का अनुरोध करके आए थे लेकिन विभाग उनकी एक नहीं सुन रहा है। हादसे की सूचना पाकर मौके पर पुलिस पहुंची और फायर बिग्रेड विभाग की गाड़ी ने घर में लगी आग को बुझाया।
आसपास के घरों के जले बिजली के उपकरण : कालोनी निवासी सोमा, किताबो व अन्य कई लोगों ने बताया कि हादसे के समय उनके घर के पंखे व अन्य बिजली के उपकरण खराब हो चुके हैं। कई लोगों के घरों के बाहर लगे बिजली के मीटर भी जल गए हैं।

6-7 लोग गंवा चुके जान

कालोनी निवासी सोमा ने बताया कि कालोनी के ऊपर से गुजर रही बिजली की इन हाईवोल्टेज तारों की चपेट में आने से 6-7 लोगों की मौत हो चुकी है। कालोनी में काम के लिए आए मजदूर व मिस्त्री भी हादसों के शिकार हो चुके हैं।

Advertisement

आला अधिकारी ही लेंगे फैसला : एक्सईएन

एचवीपीएनएल के एक्सईएन परमवीर ने बताया कि प्यौदा रोड से जो बिजली की हाईवोल्टेज तारें जा रही हैं। वह जींद रोड स्थित 132 केवी पावर हाउस की है। इन तारों को हटाने के लिए अभी तक कोई ऐसा प्रावधान नहीं हुआ है। परंतु फिर भी यदि यहां के कॉलोनी निवासी उन्हें लिखित में कोई तारें हटाने के लिए प्रार्थना पत्र दें तो वे उसे आला अधिकारियों तक पहुंचा देंगे। इसके बाद इन तारों को हटाने के लिए आला अधिकारी की कुछ फैसला लेंगे।

Advertisement
Advertisement