मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पंजाब के 90 फीसदी गांव अब ‘आप’ के !

07:02 AM Oct 17, 2024 IST

चरणजीत भुल्लर
चंडीगढ़, 16 अक्तूबर
पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) करीब 90 फीसदी पंचायतों पर काबिज हो गयी है, जबकि शिरोमणि अकाली दल को निराश होना पड़ा है। ग्रामीण चुनावों में भाजपा अकेले अपने दम पर प्रदर्शन नहीं कर पाई। चुनाव नतीजे कांग्रेस के पक्ष में भी नहीं गये। सरकारी रिपोर्टों में यह दावा किया गया है। मतदान के एक दिन बाद बुधवार को पंजाब सरकार सभी पंचायतों के नतीजों की पड़ताल में जुटी रही। ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग भी सूचियां तैयार करने में जुटा रहा, जबकि खुफिया विंग ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। पंचायत चुनाव में 77 फीसदी मतदान हुआ।
पंजाब सरकार की अपनी रिपोर्ट के मुताबिक, पंचायत चुनाव में ‘आप’ समर्थित उम्मीदवारों का पलड़ा भारी रहा है। खुफिया विंग के मुताबिक, आम आदमी पार्टी पंजाब की 92 फीसदी पंचायतों पर काबिज होने में सफल रही है। मालवा क्षेत्र में भाजपा को गांवों में समर्थन नहीं मिला, जबकि माझा के गढ़ में उसे कुछ सफलता मिली है। मुख्यमंत्री भगवंत मान के पैतृक जिले संगरूर में कुल 122 पंचायतों में से आप को सरपंच पदों पर 71.56 प्रतिशत सफलता मिली और उससे जुड़े प्रत्यािशयों ने 302 गांवों की सरपंची जीती, जबकि कांग्रेस के हाथ 22 गांवों की सरपंची आयी है, वहीं शिरोमणि अकाली दल ने 10 गांवों में जीत हासिल की है। ब्लॉक धूरी की 70 में से 47 पंचायतों में आप ने जीत हासिल की है, जबकि दो गांवों में कांग्रेस समर्थित और 11 गांवों में निर्दलीय जीते हैं।
पटियाला जिले की 1022 पंचायतों में से 820 गांवों (80.23 फीसदी) में सरपंच पद आप के नाम रहे। इस जिले में कांग्रेस को 52 और अकाली दल को 23 गांवों में सफलता मिली है। फतेहगढ़ जिले की 429 पंचायतों में से आप ने 372 गांवों में जीत हासिल की है, जो 86.71 फीसदी है। कांग्रेस को 20, अकाली दल को 8 और निर्दलियों को 29 गांवों में जीत मिली है। श्री मुक्तसर साहिब जिले की 269 पंचायतों में से 158 गांवों की सरपंची आप के हिस्से अायी है, जबकि 41 गांवों में अकाली दल और 16 गांवों में कांग्रेस समर्थित सरपंच बने हैं। लंबी हलके के 55 गांवों में से आप ने 28, अकाली दल ने 20, कांग्रेस ने पांच और निर्दलीयों ने दो गांवों में जीत हासिल की है।

Advertisement

सरकार के दावे झूठे : परगट सिंह

पंजाब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री परगट सिंह ने कहा कि जिस तरह ‘आप’ सरकार राज्य में कानून-व्यवस्था को लेकर दावे कर रही है, उसी तरह के दावे पंचायत चुनाव के नतीजों को लेकर भी किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आप सरकार गलत आंकड़े पेश करके लोगों को गुमराह करने के प्रयास में है।

Advertisement
Advertisement