For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

जीरो एनरोलमेंट वाले 89 प्राइमरी और 10 मिडल स्कूल बंद

07:38 AM Aug 18, 2024 IST
जीरो एनरोलमेंट वाले 89 प्राइमरी और 10 मिडल स्कूल बंद

शिमला, 17 अगस्त (हप्र)
हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार ने जीरो एनरोलमेंट वाले 89 प्राइमरी और 10 मिडल स्कूलों को बंद कर दिया है। यही नहीं सरकार ने 5 और इससे कम छात्र संख्या वाले 419 मिडल और प्राइमरी स्कूलों को भी साथ लगते स्कूलों में मर्ज कर दिया हैं। इनमें 361 प्राथमिक और 58 मिडल स्कूल शामिल हैं।
शनिवार को शिक्षा सचिव राकेश कंवर की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसी के साथ इस मुद्दे पर खासकर विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान राजनीति होना और इसके जोर शोर से विधानसभा में गूंजना भी तय हो गया है। जीरो एनरोलमेंट वाले स्कूलों को बंद करने और 5 से कम बच्चों की संख्या वाले स्कूलों को नजदीकी स्कूलों में मर्ज किए जाने का फैसला प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में हाल ही में लिया गया था। इस पर आगे कार्रवाई करते हुए आज शिक्षा विभाग ने स्कूलों को डी नोटिफाई और मर्ज किए जाने की अधिसूचना जारी कर दी। सुक्खू सरकार के इस फैसले से शिमला और कांगड़ा में सबसे ज्यादा स्कूल बंद और मर्ज किए गए हैं।
इन स्कूलों में सामान की शिफ्टिंग, ऑफिस रिकॉर्ड और अन्य स्टॉक, सैंक्शन पोस्ट, लैंड एंड बिल्डिंग के संबंध में बाद में गाइडलाइन जारी की जाएगी। इस बीच स्कूलों को बंद किए जाने के सरकार के फैसले को विपक्षी दल भाजपा अपना मुद्दा बना चुकी है। प्रदेश में विधानसभा का मानसून सत्र भी 27 अगस्त से शुरू होने वाला है। सत्र के शुरू होने से पहले 99 स्कूलों को डी नोटिफाई किया जाना और 419 स्कूलों को दूसरे स्कूलों में मर्ज किये जाने को सरकार व्यवस्था परिवर्तन करार दे सकती है।
ये स्कूल हुए बंद
बंद किए गए प्राथमिक स्कूलों में बिलासपुर जिला का 1 स्कूल, चंबा जिला के 4 स्कूल, हमीरपुर के 2, कांगड़ा के 18 स्कूल, किन्नौर जिला का 1, कुल्लू के 5, लाहौल -स्पीति के 6 स्कूल, मंडी जिला के 15, शिमला जिला के 31, सिरमौर जिला के 6 स्कूल शामिल है। इसी के साथ मिडल स्कूलों में चंबा जिला का 1, किन्नौर का 1, कुल्लू के 2, लाहौल-स्पिति का 1, मंडी जिला के 5 मिडल स्कूल शामिल हैं।
ये स्कूल किये गये मर्ज
361 प्राथमिक स्कूलों में बिलासपुर जिला के 26 प्राथमिक स्कूल, चंबा के 28, हमीरपुर के 24, कांगड़ा जिला के 71, किन्नौर जिला के 7, कुल्लू जिला के 19, लाहौल-स्पिति जिला के 12, मंडी जिला के 64, शिमला जिला के 61, सिरमौर जिला के 20, सोलन जिला के 18 व ऊना जिला के 11 स्कूल साथ लगते स्कूलों में मर्ज किए गए। मर्ज किए गए 58 मिडल स्कूलों में बिलासपुर जिला के 2 स्कूल, चंबा का 1, हमीरपुर के 4, कांगड़ा के 10, किन्नौर के 3, कुल्लू का 1, लाहौल स्पीति का 1, मंडी के 5, शिमला के 26, सिरमौर का 1, सोलन का 1 और ऊना जिला के तीन मिडल स्कूल शामिल हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×