For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

850 गेस्ट फैकल्टी प्रोफेसरों की नौकरी पर लटकी तलवार, विरोध प्रदर्शन जारी

07:25 AM Oct 01, 2024 IST
850 गेस्ट फैकल्टी प्रोफेसरों की नौकरी पर लटकी तलवार  विरोध प्रदर्शन जारी
Advertisement

संगरूर, 30 सितंबर (निस)
प्रदेश भर के सरकारी कॉलेजों में नए प्रोफेसरों को ज्वाइन करवाने का मामला गरमाने लगा है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद 1158 असिस्टेंट प्रोफेसरों में से नए शिक्षकों की भर्ती के आदेश पर प्रदेश भर के सरकारी कॉलेजों में पहले से कार्यरत गेस्ट फैकल्टी प्रोफेसरों ने आपत्ति जताई है। इन फैकल्टी सदस्यों ने पंजाब सरकार द्वारा रातों-रात नए असिस्टेंट प्रोफेसरों की ज्वाइनिंग का भी विरोध किया है। इसके विरोध में गेस्ट फैकल्टी प्रोफेसर रातों-रात कॉलेजों के गेट पर पहुंचे और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।
इस संबंध में सरकारी कॉलेज के गेस्ट फैकल्टी प्रोफेसर गुरसेवक सिंह व अन्य ने बताया कि पिछले दो दशकों से प्रदेश भर के सरकारी कॉलेजों में करीब 850 गेस्ट फैकल्टी प्रोफेसर काम कर रहे हैं और कई सालों से बिना रेगुलर के काम कर रहे हैं। पोस्टिंग में कल रात शिक्षा विभाग के आदेश पर नए असिस्टेंट प्रोफेसरों को रखने के लिए गेस्ट फैकल्टी के पद खाली कर दिए गए हैं और उनके स्थान पर आधी रात को ही नए असिस्टेंट प्रोफेसरों को ज्वाइन करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नए ज्वाइन किए गए असिस्टेंट प्रोफेसरों के ज्वाइनिंग लेटर में लिखा है कि सरकारी कॉलेजों में कार्यरत गेस्ट फैकल्टी प्रोफेसरों के पदों को रिक्त माना जाए और उनके स्थान पर इन 1158 असिस्टेंट प्रोफेसरों को ज्वाइन किया जाए जो कि सरासर धक्का है। अतिथि संकाय पिछले 20 वर्षों से नगण्य वेतन पर छात्रों को पढ़ा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि छुट्टी के बावजूद महिंद्रा कॉलेजों में रात में नयी ज्वाइनिंग कराई गई है, जिसका उन्होंने कड़ा विरोध किया है। उन्होंने कहा कि गेस्ट फैकल्टी नयी भर्ती के खिलाफ नहीं हैं लेकिन इन असिस्टेंट प्रोफेसरों को अन्य रिक्त पदों पर ज्वाइन करवाया जाए और कॉलेजों में इन्हें हटाया न जाए।
महिंद्रा कॉलेज की गेस्ट फैकल्टी प्रोफेसर मीना गोयल ने कहा कि वे 19 वर्षों से गेस्ट प्रोफेसर के रूप में पढ़ा रहे हैं। इतनी कड़ी मेहनत के बावजूद उनकी सेवाओं को नियमित नहीं किया गया है और अब सरकार ने उन्हें निष्कासित कर यह इनाम दिया है। भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता परणीत कौर और महिला मोर्चा अध्यक्ष जयइंदर कौर ने गेस्ट फैकल्टी प्रोफेसरों को हटाने और 1158 सहायक प्रोफेसरों की भर्ती के आधी रात को ज्वाइन करवाने के प्रयास की निंदा की है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement