मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

गुरुग्राम के एक गांव में दो बहुओं सहित 8 युवाओं को मिली सरकारी नौकरी

11:49 AM Oct 28, 2024 IST
गुरुग्राम के पहाड़ी गांव के दो युवा जिन्हें नौकरी मिली। -हप्र

विवेक बंसल/हप्र
गुरुग्राम, 27 अक्तूबर
हरियाणा स्टाफ सलेक्शन कमीशन द्वारा 18 अक्तूबर को घोषित परिणाम में पहाड़ी गांव की किस्मत खुल गई। इस गांव के 8 अभ्यर्थियों को बिना-पर्ची, बिना खर्ची के क्लर्क व पटवारी की सरकारी नौकरी मिली है।
नौकरी पाने वालों में गांव की दो बहुएं पूजा यादव व कोमल भी हैं। दोनों सगी बहनें हैं। दीवाली से ठीक पहले नौकरी मिलने पर घर में खुशियां मनाई जा रही हैं। दोनों बहनों का इस भर्ती में क्लर्क के पद पर चयन हुआ है। पूजा यादव कहती हैं कि काफी समय से वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही थीं। परीक्षाएं भी दीं, लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही थी। हां, उसे विश्वास था कि एक दिन सफलता जरूर मिलेगी। इसलिए कभी निराश नहीं हुई। पूजा यादव का कहना है कि सरकार के पारदर्शी सिस्टम पर पूरा भरोसा था। उसी भरोसे से आज उसे सरकारी नौकरी मिल गई है। इसमें उसकी मेहनत और पारदर्शिता दोनों का बराबर योगदान है। उनकी बहन को भी नौकरी मिली है। घर, मायके समेत पूरे गांव में खुशी का माहौल है। गांव पहाड़ी के ही प्रीतम यादव का पटवारी के पद पर चयन हुआ है। प्रीतम के मुताबिक, जब भी कोई अभ्यर्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता है तो भर्ती सिस्टम को लेकर उसके मन में हमेशा एक उलझन रहती है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने प्रदेश के युवाओं से पारदर्शिता का जो वादा किया था, उसे पूरा करके दिखाया है। अब युवाओं के मन में भर्ती सिस्टम  को लेकर कोई असमंजस नहीं  है। उन्हें विश्वास है कि  अगर उन्होंने शत-प्रतिशत मेहनत की है तो परिणाम भी उनके हक में ही होगा।

Advertisement

लाइब्रेरी ने सफलता में निभाई अहम भूमिका

गांव पहाड़ी में चयनित सभी युवाओं के चयन में गांव के सरकारी स्कूल में सीएसआर फंड से स्थापित की गई लाइब्रेरी ने अहम भूमिका निभाई है। लाइब्रेरी की स्थापना में आईआईटी दिल्ली से पासआउट गांव पहाड़ी निवासी विनोद यादव का अहम योगदान रहा। उन्होंने न सिर्फ गांव के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक निश्चित स्थान उपलब्ध करवाया, बल्कि लाइब्रेरी में प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी पुस्तकें व इंटरनेट जैसी अहम सुविधा देने में भूमिका निभाई। इसी लाइब्रेरी से पढ़कर गांव के 8 अभ्यार्थियों ने सरकारी नौकरी लेने में कामयाबी हासिल की।

Advertisement

Advertisement