For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

स्थायी मान्यता की कसौटी पर 8 निजी स्कूल ‘फेल’

09:16 AM Mar 31, 2024 IST
स्थायी मान्यता की कसौटी पर 8 निजी स्कूल ‘फेल’
Advertisement

डबवाली, 30 मार्च (निस)
शिक्षा विभाग की स्थायी मान्यता की कसौटी पर डबवाली के 8 निजी स्कूल फेल हो गये हैं। अब ये स्कूल अगले शैक्षणिक सत्र (2024-25) में छात्रों का दाखिला नहीं कर सकेंगे।
ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने गत दिवस 13 निजी स्कूलों को नोटिस जारी किये थे। जिनमें से महज पांच स्कूलों के दस्तावेज दुरुस्त पाए गये। नोटिस में 8 निजी स्कूलों में से दो बिना मान्यता, तीन 2006 तक मान्यता वाले पाए गये। प्राथमिक व मिडिल स्तर के ये स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों से सबंधित हैं।
ब्लॉक शिक्षा अधिकारी लक्ष्मण दास ने बताया कि नोटिस में दस्तावेज पेश करने वाले पांच स्कूल छात्रों का दाखिला कर सकेंगे। जबकि आठ स्कूल मान्यता हासिल किये बिना छात्रों के दाखिले करेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

निजी स्कूलों को डराया जा रहा
वहीं, दूसरी ओर फेडरेशन ऑफ प्राइवेट स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन हरियाणा के जिलाध्यक्ष डॉ. पंकज सिडाना ने बताया कि निजी स्कूलों को मान्यता व गैर मान्यता के नाम पर डराया जा रहा है। जबकि बहुत सारे सरकारी स्कूल नियम व शर्तों को पूरा नहीं कर रहे।
उन्होंने आरोप लगाया कि सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ यमुनानगर जिले में 65 सरकारी प्राथमिक पाठशालायों में पांच कमरे भी पूरे नहीं हैं, 61 पाठशालाओं में अध्यापकों की संख्या बेहद कम है। डबवाली शहर में ही नगर सुधार मंडल पार्क में महज एक कमरे में प्राथमिक पाठशाला की पांच क्लास चल रही हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×