For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नायब कैबिनेट में 8 नये चेहरे शामिल, सीमा त्रिखा भी बनीं मंत्री

07:15 PM Mar 19, 2024 IST
नायब कैबिनेट में 8 नये चेहरे शामिल  सीमा त्रिखा भी बनीं मंत्री
Advertisement
  1. मनोहर कैबिनेट में शामिल रहे डॉ़ कमल गुप्ता की सैनी मंत्रिमंडल में भी वापसीअहीरवाल में बड़ा बदलाव, ओपी यादव की जगह अभय यादव बने मंत्री
  2.  नई सरकार गठन के सात दिन बाद हरियाणा में मंत्रिमंडल विस्तार
  3. पंजाबी कोटे से सुभाष सुधा और जाट कोटे से महिपाल ढांडा का लगा नंबर

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू

चंडीगढ़, 19 मार्च

Advertisement

हरियाणा में नायब सरकार का पहली मंत्रिमंडल विस्तार मंगलवार को हुआ। कैबिनेट में आठ विधायकों को मंत्री के तौर पर शामिल किया है। इनमें हिसार विधायक डॉ़ कमल गुप्ता ऐसे हैं, जो मनोहर कैबिनेट के बाद अब नायब सरकार में भी कैबिनेट मंत्री होंगे। बाकी के सभी सात विधायक पहली बार मंत्री बने हैं। मंत्रिमंडल विस्तार में नायब सरकार ने जातिगत और क्षेत्रीय समीकरण साधने की कोशिश की है।

पूर्व गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को कैबिनेट में जगह नहीं मिली है। अब मंत्रिमंडल में कोई भी पद खाली नहीं है। ऐसे में आने वाले समय में विज के कैबिनेट में शामिल होने की संभावना भी खत्म हो गई। 12 मार्च को नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री बने थे और उसी दिन उनके साथ पांच विधायकों – कंवर पाल गुर्जर, मूलचंद शर्मा, जयप्रकाश दलाल, चौ़ रणजीत सिंह, जेपी दलाल और डॉ़ बनवारी लाल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी।

Advertisement

ये पांचों मनोहर कैबिनेट में भी शामिल थे। मनोहर कैबिनेट में ही निकाय मंत्री रहे डॉ़ कमल गुप्ता की कैबिनेट में वापसी हुई है। मनोहर कैबिनेट में शामिल रहे मंत्रियों में – अनिल विज, ओमप्रकाश यादव, कमलेश ढांडा और संदीप सिंह का पत्ता कट गया है। भाजपा-जजपा गठबंधन टूटने की वजह से पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, पूर्व विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली और राज्य मंत्री अनूप धानक वैसे ही सरकार से बाहर हो चुके हैं।

नायब कैबिनेट में अब छह कैबिनेट और सात स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री होंगे। हिसार से लगातार दूसरी बार कमल गुप्ता को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। उन्होंने संस्कृत में शपथ ग्रहण की। बड़खल से लगातार दूसरी बार एमएलए सीमा त्रिखा को राज्य मंत्री (स्वतंत्र) प्रभार बनाया है। वे मनोहर पार्ट-। में मुख्य संसदीय सचिव थीं। पानीपत ग्रामीण से दूसरी बार विधायक महिपाल ढांडा भी नायब कैबिनेट में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बने हैं।

अंबाला सिटी विधायक असीम गोयल को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया है। असीम भी अंबाला सिटी से दूसरी बार के विधायक हैं। उन्हें हरियाणा विधानसभा से सर्वश्रेष्ठ विधायक का अवार्ड भी मिल चुका है। आईएएस से वीआरएस लेकर 2014 में पहली बार विधायक बने डॉ़ अभय सिंह यादव को भी राज्य मंत्री बनने का मौका मिला है। दूसरी बार के विधायक अभय यादव की कैबिनेट में एंट्री करवाने में पूर्व सीएम मनोहर लाल की सबसे बड़ी भूमिका मानी जाती है।

थानेसर से लगातार दूसरी बार विधायक सुभाष सुधा भी नायब सरकार में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बने हैं। इनेलो से राजनीति की शुरूआत करने वाले सुभाष सुधा लम्बे समय तक कांग्रेस में भी सक्रिय रहे। इसके बाद वे भाजपा में शामिल हो गए थे। भिवानी जिला के बवानीखेड़ा हलके से दूसरी बार के विधायक बिशम्बर वाल्मीकि को स्वतंत्र प्रभार के साथ राज्य मंत्री बनाया है। सोहना से पहली बार विधायक बने संजय सिंह ने भी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×