For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

विदेश भेजने के नाम पर 8 लाख की धोखाधड़ी

09:45 AM May 27, 2024 IST
विदेश भेजने के नाम पर 8 लाख की धोखाधड़ी
Advertisement

शाहाबाद मारकंडा, 26 मई (निस)
शाहाबाद पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर 8 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने व पैसे वापस मांगने पर जान से मारने की धमकी देने के आरोप में गांव सूरजगढ़, जिला मोहाली निवासी अमरीक सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
पुलिस को दी शिकायत में गांव अरूप नगर निवासी संदीप कुमार ने कहा कि आरोपी उसका रिश्तेदार है। उसने उसे बताया कि वह विदेश भेजने का काम करता है।
मार्च, 2022 के पहले सप्ताह में आरोपी उसके घर आया और कहा कि वह उसे, उसकी पत्नी व बच्चे को कनाडा का फैमिली वीजा लगवाकर भेज देगा और पति-पत्नी को कनाडा में वर्क परमिट भी दिलवा देगा। इस कार्य के लिए आरोपी ने 10 लाख रुपये की मांग की। इस पर शिकायतकर्ता ने तीनों के कागजात आरोपी को दे दिए और आरोपी ने कहा कि उन्हें जल्दी ही दिल्ली एंबेसी में फिंगर प्रिंट देने जाना पड़ेगा, जिसके लिए उसने 40 हजार रुपए नकद ले लिए।
जुलाई 2022 में दिल्ली एंबेसी में फिंगर प्रिंट देकर आ गए। आरोपी ने उन्हें बताया कि कनाडा से वीजा की रिप्लाई आने के लिए 118 दिन का समय लगता है, परंतु अक्तूबर, 2022 में उन सबका कनेडियन एंबेसी से वीजा रिफ्यूजल आ गया।
फरवरी, 2023 में आरोपी ने उसे कहा कि वह उन्हें न्यूजीलैंड भिजवा देगा और 20 हजार रुपये की राशि और मांगी। मई, 2023 में आरोपी ने कहा कि उसने वीजा अप्लाई कर दिया। अप्रैल, 2023 में 20 हजार रुपए आरोपी ने और मांगे, जो उसे नकद दे दिए।
जून, 2023 में उसे मेल द्वारा न्यूजीलैंड का वीजा प्राप्त हुआ और अगले दिन आरोपी ने उसे फोन करके कहा कि 3 लाख रुपये और लेकर आना। इस पर वह आरोपी के कार्यालय राजपुरा पहुंचा और उसे 3 लाख रुपए दे दिए। उसके बाद आरोपी ने फिर 2 लाख रुपए मांगे। आरोपी ने उसे न्यूजीलैंड की टिकटों का इंतजाम करके 2 लाख रुपए और मांगे। इस पर शिकायतकर्ता ने अक्तूबर, 2023 में 4 लाख रुपए बैंक से निकलवाकर आरोपी के कार्यालय में दिए।
24 अक्तूबर को आरोपी ने उन तीनों की टिकट की पीडीएफ फाइल भेजी और कहा कि 27 नवंबर को दिल्ली से वाया मलेशिया की टिकटें हैं और कहा कि वहां पर उसके आदमी मिलेंगे, जो मलेशिया से न्यूजीलैंड जाने में पूरी मदद करेंगे।
27 नवंबर को वह न्यूजीलैंड के लिए बैठ गए और आरोपी के व्यक्तियों का इंतजार करने लगे, परंतु वहां कोई नहीं मिला। 28 नवंबर को मलेशिया एंबेसी में मानसिक व शारीरिक रूप से प्रताड़ित करके भारत भेज दिया। जब शिकायतकर्ता ने आरोपी से पैसे वापस मांगे तो आरोपी ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×