For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

73 हजार क्विंटल धान को खरीदार का इंतजार!

09:06 AM Oct 18, 2023 IST
73 हजार क्विंटल धान को खरीदार का इंतजार
खरखौदा में धान खरीद शुरू कराने के लिए प्रशासन पर दबाव डालने के लिये सोनीपत-रोहतक मार्ग पर जाम लगाने का प्रयास करते किसान।-हप्र
Advertisement

सोनीपत, 17 अक्तूबर (हप्र)
निर्यातकों की ओर से धान की खरीद निलंबित किए जाने के कारण 3 दिन से सोनीपत की सभी मंडियों में धान की खरीद बंद है। जिले की मंडियों में करीब 73 हजार क्विंटल धान पड़ा हुआ है जिस कारण किसान परेशान है। देर रात हुई बारिश ने किसानों की मुसीबतें और बढ़ा दी हं। एक अनुमान के मुताबिक मंडियों में आसमान के नीचे खुले में पड़े धान में से करीब 25 हजार क्विंटल धान भीग गया है। वहीं आढ़तियों की तरफ से किसानों के पास फसल नहीं लेकर आने का मैसेज भेजा जा रहा है। खरखौदा मंडी में लगातार दूसरे दिन किसानों का धरना जारी रहा और गोहाना मंडी में किसानों ने खरीद शुरू कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। जिले में अब तक 1 लाख 17 हजार 987 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है।

Advertisement

‘सरकार की नीतियों की वजह से ही मंडियों में धान की खरीद बंद’

गन्नौर में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने कहा कि सरकार की नीतियों की वजह से मंडियों में धान की खरीद बंद है। मंडियों में धान की खरीद मिल करती है। धान खरीदने वाली मिलों से निर्यातक चावल लेकर उसका विदेशों में निर्यात करते हैं। केंद्र सरकार ने आगामी सूचना तक चावल का न्यूनतम निर्यात मूल्य 1200 डालर प्रति टन बनाए रखने का फैसला लिया है। ऐसे में निर्यातकों ने मिलों से चावल लेने से हाथ खींच लिए तो मिलों ने धान खरीदना बंद कर दिया है। कुलदीप शर्मा मंगलवार को नई अनाज मंडी में किसानों व आढतियों से मिलने पहुंचे थे। इस दौरान फूड ग्रेन एसोसिएशन के प्रधान राजेश जैन, मुकेश जैन, सतप्रकाश शर्मा, हरिप्रकाश जिंदल, विनोद शर्मा, मनीष बंसल, सुरेश बत्रा, नीरज त्यागी रहे अनिल कौशिक मौजूद रहे।

खरीद न होने पर सड़कों पर उतरने की चेतावनी

गोहाना में धान की फसल का निर्यात बंद होने से अनाज मंडी में तीन दिन से धान की खरीद नहीं हो रही। मंगलवार को भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष सत्यवान नरवाल के नेतृत्व में किसान व मजूदर अनाज मंडी में एकत्रित हुए। उन्होंने सरकार को चेतावनी दी कि यदि धान की फसल की खरीद उचित रेटों पर नहीं हुई तो वे बुधवार सुबह सडक़ों पर उतरेंगे। जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी।

Advertisement

एसडीएम नहीं पहुंचीं तो जाम लगाने का किया प्रयास

खरखौदा में भारतीय किसान नौजवान यूनियन के बैनर तले मंगलवार को अनाज मंडी के गेट पर किसानों का धरना दूसरे दिन भी जारी रहा। इस के बाद उन्होंने एसडीएम के मौके पर नहीं पहुंचने पर सोनीपत-रोहतक मार्ग पर जाम लगाने की कोशिश की, लेकिन थाना प्रभारी सुनील कुमार ने मौके पर पहुंचकर उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। जिसके कुछ देर बार पहुंची एसडीएम डॉ. अनमोल ने मौके पर पहुंचकर किसानों को आश्वासन दिया कि धान की खरीद करवाने के लिए हैफेड से बात की जाएगी, ताकि किसानों के धान की खरीद हो सके। जिसके बाद किसानों ने अपने धरने को खत्म कर दिया और अपनी तरफ से एक मांगपत्र भी सौंपा। इस दौरान किसान नेता अभिमन्यु कोहाड, मंडी प्रधान नरेश दहिया, राज सिंह दहिया, देशपाल रोहणा व बलवान नंबरदार मौजूद रहे।

''किसानों को गेट पास दिए जा रहे है। वहीं मंडी में फसल के रखरखाव की जिम्मेदारी आढ़तियों व व्यापारियों की है। पूरे हरियाणा में धान की फसल की खरीद बंद है। जैसे ही खरीद शुरू होगी। किसानों की फसल की ब्रिकी शुरू करा दी जाएगी।'' 
-दीपक लोहचब, सचिव, मार्केट कमेटी, गोहाना

Advertisement
Advertisement