मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

72 जेबीटी पर लटकी तलवार, फिजिकल वेरिफिकेशन भी नहीं करवा रहे

10:39 AM Dec 01, 2023 IST

चंडीगढ़, 30 नवंबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा के 72 जूनियर बेसिक ट्रेंड यानी जेबीटी शिक्षकों की नौकरी पर तलवार लटकी है। ये वे शिक्षक हैं, जिनकी ओएमआर शीट का डाटा मैच नहीं कर रहा। वैज्ञानिक जांच में इसका खुलासा हो सकता है। फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए ये शिक्षक सामने नहीं आ रहे हैं। इन शिक्षकों की भर्ती पूर्व की हुड्डा सरकार के समय हुई थी। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और मौलिक शिक्षा विभाग की संयुक्त कमेटी फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए शिक्षकों को बुला चुकी है, लेकिन वे उपस्थित नहीं हो रहे।
दरअसल, मौलिक शिक्षा विभाग द्वारा विज्ञापन संख्या 4/2009 तथा 02/2012 के तहत चयनित सभी अध्यापकों की फिजिकल वेरिफिकेशन करवाने का निर्णय लिया गया। ये वे शिक्षक हैं, जिनकी एचटेट ओएमआर शीट वैज्ञानिक जांच में संदिग्ध मिली हैं। 2009 और 2012 में लगे 1207 प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती निकली थी। मधुबन स्थित फोरेंसिक जांच लैब में बड़ी संख्या में चयनित शिक्षकों की ओएमआर शीट में कई प्रकार की गड़बड़ सामने आई हैं।
इसी आधार पर राज्य सरकार ने इन शिक्षकों की फिजिकल वेरिफिकेशन कराने का फैसला किया है। अगस्त में शिक्षकों की फिजिकल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को शुरू किया गया था। फिजिकल वेरिफिकेशन का काम पूरा होने के बाद ही एचएसएससी और मौलिक शिक्षा निदेशालय की संयुक्त कमेटी अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। इसके आधार पर ही सरकार संदिग्ध रिकार्ड वाले प्राथमिक शिक्षकों की नौकरी को लेकर निर्णय लेगी।
अब एक बार फिर संयुक्त कमेटी ने इन शिक्षकों को फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए शुक्रवार को पंचकूला बुलाया है। मौलिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने जिले से संबंधित जेबीटी अध्यापकों को निर्धारित समय पर आधार कार्ड या अन्य आईडी प्रूफ सहित पंचकूला स्थित उत्कर्ष सोसायटी में सुबह साढ़े नौ बजे उपस्थित कराएं।

Advertisement

Advertisement