For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

जिला में 7 लाख मीट्रिक टन धान मंडियों में पहुंचने की सम्भावना

11:26 AM Sep 25, 2024 IST
जिला में 7 लाख मीट्रिक टन धान मंडियों में पहुंचने की सम्भावना
अम्बाला शहर में मंगलवार को धान खरीद को लेकर आढ़तियों, मिलरों व अधिकारियों से बात करते डीसी पार्थ गुप्ता। -हप्र
Advertisement

जितेंद्र अग्रवाल/हप्र
अम्बाला शहर, 24 सितंबर
अम्बाला में धान की खरीद का कार्य 1 अक्तूबर से शुरू होगा। इस बार जिला की सभी मंडियों और खरीद केंद्रों के माध्यम से करीब 7 लाख मीट्रिक टन धान आवक की संभावना है।
क्षेत्र की सबसे बड़ी अम्बाला शहर की मंडी से धान को सुचारू रूप से उठाना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती हो सकती है। मूलभूत सुविधाओं में मंडी में पेयजल उचित गुणवत्ता का उपलब्ध नहीं होना भी एक समस्या है।
पिछले खरीफ के सीजन में खाद्य आपूर्ति, हैफेड और हरियाणा वेयर हाउस ने कुल 6 लाख 11 हजार 855 मीट्रिक टन धान खरीदा था। एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार जिले की अम्बाला शहर, अम्बाला छावनी, बेहड़ी कलां, बराड़ा, केसरी, मुलाना, नन्यौला, नारायणगढ़, साहा, शहजादपुर, तलहेड़ीगुजरां, उगाला, कड़ासन, सरदेहड़ी मंडियों सहित खरीद केंद्रों पर 7 लाख मीट्रिक टन धान की आवक आने की संभवना हैं। जिला प्रशासन की ओर से स्पष्ट आदेश दिए गए हैं कि 1 अक्तूबर से शुरू होने वाले धान खरीद के कार्य को लेकर अधिकारियों को पूरी तरह सतर्क व मुस्तैद रहना होगा।
इससे पहले मंडियों और खरीद केंद्रों पर पीने के पानी, शौचालय, पानी की निकासी, बारदाना, बिजली, सड़कों की व्यवस्था, शैड की व्यवस्था, लिफ्टिंग के प्रबंध तथा ट्रैफिक की व्यवस्था के साथ साथ रात्रि के समय सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम होने चाहिए। इन सभी कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करके अपनी रिपोर्ट प्रशासन को सौंपनी होगी।
सभी एसडीएम व्यक्तिगत रूप से मंडियों का निरीक्षण करेंगे और सभी सचिव अपने अधीनस्थ मंडियों में जाकर व्यापारियों व आढ़तियों से जाकर बातचीत कर उनकी समस्या का निदान करेंगे।

Advertisement

रात्रि में प्रत्येक मंडी में 2 पुलिस कॉन्स्टेबल की लगेगी ड्यूटी

आज उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने 1 अक्तूबर से शुरू होने वाली धान की खरीद के कार्यों व प्रबंधों की समीक्षा को लेकर अधिकारियों व व्यापारियों की संयुक्त बैठक ली। उन्होंने आढ़तियों, राइस मिल एसोसिएशन के पदाधिकारियों से बातचीत की और सीजन में आने वाली दिक्कतों व परेशानियों के बारे में फीडबैक रिपोर्ट ली। उपायुक्त ने पुलिस प्रशासन को आदेश दिए हैं कि अम्बाला की सभी मंडियों में खरीद कार्य शुरू होने से लेकर संपन्न होने तक रात्रि के समय पुलिस कर्मचारियों की व्यवस्था की जाए। प्रत्येक मंडी में 2-2 कॉन्स्टेबलों की ड्यूटी लगाई जाए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement