मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कायाकल्प कार्यक्रम मंडी के 69 स्वास्थ्य संस्थानों को पुरस्कार, प्रदेश में सर्वाधिक

09:15 AM Sep 10, 2024 IST

मंडी, 9 सितंबर (निस)
कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय गुणवत्ता आश्वासन समिति की बैठक उपायुक्त अपूर्व देवगन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इसमें जिला में स्थित विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने पर विस्तृत चर्चा की गई।
उपायुक्त ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। इसके लिए सरकार के स्तर पर कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। इन निर्णयों का लाभ लोगों को समय पर व समग्र रूप में प्राप्त हों, इसके लिए हम सभी को समन्वित रूप से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष 2023-24 में जिला के स्वास्थ्य संस्थानों का अच्छा प्रदर्शन रहा है। वर्ष 2016-17 में कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत जिला में 6 स्वास्थ्य संस्थानों को पुरस्कार प्राप्त हुए जबकि वर्ष 2023-24 में इनकी संख्या बढ़कर 69 हो गई है। इस वर्ष यह आंकड़ा 100 से अधिक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है।
कायाकल्प में मंडी जिला पुरस्कृत संस्थानों की दृष्टि से प्रदेशभर में पहले स्थान पर है। वर्ष 2023-24 में लगभग 63.85 लाख रुपए के इंसेंटिव विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों को इसके तहत प्राप्त हुए हैं। इनमें नागरिक अस्पताल सुंदरनगर को कैटेगरी एक में 25 लाख रुपए का प्रथम पुरस्कार तथा दक्षता में 10 लाख रुपए का प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। इसके अतिरिक्त नागरिक अस्पताल सरकाघाट को कैटेगरी-दो में तृतीय पुरस्कार, पीएचसी पंडोल को कैटेगरी-तीन में प्रथम पुरस्कार, हैल्थ वेलनेस सेंटर हारट को कैटेगरी-चार में प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

Advertisement

Advertisement