For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

शहरी क्षेत्रों में 68 फीसदी लोग तनावग्रस्त : डॉ. राघवेंद्र राव

07:41 AM Jun 22, 2024 IST
शहरी क्षेत्रों में 68 फीसदी लोग तनावग्रस्त   डॉ  राघवेंद्र राव
पीजीआई चंडीगढ़ में डॉक्टरों और स्टाफ के साथ योग करते निदेशक प्रो. विवेक लाल, डॉ. राघ्ावेंद्र व चिकित्सा अधीक्षक प्रो. विपिन कौशल।-ट्रिब्यून फोटो
Advertisement

चंडीगढ़, 21 जून (ट्रिन्यू)
पीजीआई चंडीगढ़ में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। चंडीगढ़ पीजीआई में योग करने का एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। यहां करीब 1924 स्वास्थ्य कर्मियों ने एक ही जगह पर योग किया है। मुख्य अतिथि और निदेशक सीसीआरवाईएन नई दिल्ली डॉ. राघवेंद्र राव व पीजीआईएमईआर के निदेशक प्रोफेसर विवेक लाल ने कार्यक्रम की शुरुआत की।
डॉ विवेक लाल ने इस आयोजन को सफल बनाने के लिए टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आजकल जब कोई बच्चा तनावपूर्ण माहौल में पैदा होता है और बड़ा होता है, तो वह बच्चा कभी भी सामान्य नहीं हो सकता। वयस्कों को लगातार तनाव रहता है। तनाव को कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि रात को जल्द सोयें और जल्द उठे। योग स्ट्रेचिंग नहीं है, यह सुपर साइंस है जिसे समय और अभ्यास से समझा जा सकता है। आयुष मंत्रालय के सीसीआरवाईएन निदेशक डॉ. राघवेंद्र राव ने कहा कि परिवर्तन की शुरुआत स्वयं से होती है। आजकल तनाव एक नई सामान्य बात है, अगर कोई कहे कि कोई तनाव नहीं है तो इस पर विश्वास करना मुश्किल है। शोध अध्ययन में कहा गया है कि शहरी क्षेत्रों में 68% लोग शारीरिक रूप से निष्क्रिय, अति पोषण और तनाव हैं, जो गैर-संचारी रोगों के प्रमुख कारण हैं। योग एक महत्वपूर्ण पहलू है,इससे रोगों पर काबू पाया जा सकता है। इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. विपिन कौशल भी मौजूद थे। पीजीआई के निदेशक प्रो. विवेक लाल द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एजुकेशन आज सुबह योग केंद्र के नए विंग का उद्घाटन किया गया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement