For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा में भीषण गर्मी में 65% मतदान शांतिपूर्ण

08:10 AM May 26, 2024 IST
हरियाणा में भीषण गर्मी में 65  मतदान शांतिपूर्ण
सिरसा में शनिवार को वोट डालने के लिए कतार में लगे मतदाता। -एएनआई
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 25 मई
हरियाणा में भीषण गर्मी के बावजूद शनिवार को लोकसभा चुनाव मतदान की देर रात तक प्राप्त सूचना के अनुसार 65 प्रतिशत वोटिंग हुई, जिसकी कुछेक प्रतिशत और बढ़ने की संभावना भी जताई जा रही है। अगर पिछले संसदीय चुनाव से तुलना करें तो इस बार करीब पांच फीसदी मतदान कम हुआ। पिछली बार कुल 70.34 फीसदी मतदान हुआ था। उल्लेखनीय बात यह रही कि लगभग सभी संसदीय क्षेत्रों में गलाकाट प्रतिस्पर्धा के बावजूद प्रदेशभर में सामान्यत: मतदान शांतिपूर्ण रहा। कुछेक क्षेत्रों से आपसी तकरार की छिटपुट घटनाओं की भी सूचनाएं अवश्य मिली हैं।


शहरी क्षेत्रों की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं में अधिक उत्साह पाया गया। महिलाएं भारी संख्या में रंग-बिरंगे परिधानों में और अनेक जगह घूंघट में लंबी कतारों में नजर आईं। पिछले चुनावों में कुछ क्षेत्रों में महिलाओं में मतदान के लिए उत्साह का आलम यह रहता था कि वे लोकगीत गाते हुए मतदान केंद्र तक पहुंचती थीं। इस बार एेसा नजारा नहीं दिखा।
इस बार के चुनाव में एक समुदाय विशेष का मतदाता काफी मुखर दिखाई पड़ा, जबकि कुछ अन्य समुदाय के मतदाताओं ने चुप्पी साधी रखी। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मत है कि इस बार मतदाताओं का रुझान मुखर से ज्यादा अंडर करंट पाया गया जिससे चुनाव के परिणाम चौंकाने वाले हो सकते हैं। हरियाणा के मैदान में कुल 223 उम्मीदवार हैं। इनमें 207 पुरुष और 16 महिलाएं शामिल हैं। हरियाणा में कुल वोटरों की संख्या दो करोड़ एक लाख 87 हजार 911 है। इनमें पहली बार मतदान करने वालों की संख्या चार लाख 20 हजार 665 है। इनमें युवकों की संख्या 279364, युवतियों की संख्या 141278 है।
शनिवार को सिरसा संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक और फरीदाबाद व गुरुग्राम में सबसे कम मतदान हुआ। सीएम नायब सैनी, पूर्व सीएम मनोहर लाल व भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित कई नेताओं की प्रतिष्ठा इस चुनाव में दांव पर लगी है। मनोहर लाल खुद करनाल से भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, हुड्डा के बेटे व राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा लगातार पांचवीं बार रोहतक से चुनावी मैदान में हैं।
करनाल में 63.2 प्रतिशत वोटिंग : करनाल विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 63.2 प्रतिशत वोटिंग हुई। सीएम नायब सिंह सैनी उपचुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस की तरफ से तरलोचन सिंह मैदान में हैं।
चुनाव ड्यूटी पर मौत, 15 लाख मिलेंगे : सोनीपत के गांव सेरसा जाटी के बूथ नंबर-161 पर चुनाव ड्यूटी पर तैनात 51 वर्षीय लिपिक वीरेंद्र, निवासी गंगाना (सोनीपत) की मृत्यु हो गई। आयोग की ओर से मृतक के परिजनों को 15 लाख रुपये की मदद की जाएगी।

Advertisement

''हरियाणा के देवतुल्य मतदाताओं का हार्दिक धन्यवाद। मुझे पूर्ण विश्वास है कि हरियाणा की 10 लोकसभा सीट एवं 1 विधानसभा सीट पर कमल खिलने जा रहा है और देश में तीसरी बार नरेंद्र मोदी जी प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं।''
- नायब सिंह सैनी, मुख्यमंत्री हरियाणा

''हरियाणा में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हुआ। प्रदेश में लोकसभा की दस सीटों के लिए 65 प्रतिशत के लगभग वोटिंग हुई। मतदान का डाटा अपडेट करने की प्रक्रिया जारी है। आंकड़े में थोड़ा बदलाव संभव है।''
-अनुराग अग्रवाल, मुख्य निर्वाचन अधिकारी

Advertisement

''शांतिपूर्ण और उत्साह के साथ मतदान के लिए प्रदेशवासियों का आभार। लोकतंत्र के इस पर्व में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और भाईचारे के साथ इस त्योहार को मनाया। 4 जून को उत्साहवर्धक नतीजे देखने को मिलेंगे।''
-भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व मुख्यमंत्री

''प्रदेश में पूरी तरह से शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ है। मतदाताओं के रुझान व फीडबैक के हिसाब से हरियाणा में भाजपा लोकसभा की सभी दस सीटों पर जीत हासिल करेगी। केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार बनेगी।''

-मनोहर लाल, पूर्व सीएम व करनाल से भाजपा प्रत्याशी

छठा चरण : आठ प्रदेशों की 58 सीटों पर 60% वोटिंग

नयी दिल्ली (एजेंसी) : लोकसभा चुनाव के छठे चरण में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 58 निर्वाचन क्षेत्रों में शनिवार को 59.92 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पश्चिम बंगाल के जंगल महल क्षेत्र में सवार्धिक 78.27 प्रतिशत वोटिंग हुई। पश्चिम बंगाल से मामूली झड़प और विरोध प्रदर्शन की घटनाएं सामने आईं, जबकि दिल्ली समेत कुछ स्थानों पर ईवीएम में खराबी की घटनाएं हुईं। इस चरण के समापन के साथ 28 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 486 सीटों पर मतदान पूरा हो गया है। आखिरी चरण का मतदान एक जून को होना है।

दिल्ली में 54% वोटिंग, पिछली बार से 6% कम

नयी दिल्ली (एजेंसी) : दिल्ली की सात संसदीय सीटों पर शनिवार को करीब 54 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। दिल्ली में 2019 के आम चुनाव में 60.52 प्रतिशत मतदान हुआ था, जब भाजपा ने लोकसभा की सभी सात सीट पर जीत दर्ज की थी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, भारत के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अपने मताधिकार का प्रयोग करने वालों में शामिल थे।

अनंतनाग में टूटा 28 साल का रिकॉर्ड, 53% वोटिंग

नयी दिल्ली (ट्रिन्यू) : अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में शनिवार को 28 वर्षों में सबसे अधिक मतदान हुआ, शाम 7:45 बजे तक 53 प्रतिशत अंक दर्ज किया गया, जो कि 1996 के लोकसभा चुनावों में दर्ज 50.2 प्रतिशत अंक के आंकड़े को पार कर गया। शनिवार को दर्ज किया गया 53 प्रतिशत अंक 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान अनंतनाग में दर्ज 8.9 प्रतिशत अंक से लगभग सात गुना अधिक है। वर्ष 1989 में अनंतनाग में बेहद खराब 5 प्रतिशत मतदान हुआ था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×