For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रदेश में 4 नेशनल हाईवे समेत 645 सड़कें अवरुद्ध

11:29 AM Feb 06, 2024 IST
प्रदेश में 4 नेशनल हाईवे समेत 645 सड़कें अवरुद्ध
शिमला के निकट कुफरी में सोमवार को ताजा हिमपात के बाद का आकर्षक नजारा।-ललित कुमार
Advertisement

कई गांवों में ब्लैकआउट

1416 बिजली ट्रांसफार्मर ठप

कई क्षेत्रों में पानी का संकट

शिमला, 5 फरवरी (हप्र)
हिमाचल में पांच दिन से जारी बारिश व बर्फबारी के बाद आम लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई है। बर्फबारी से सैकड़ों सड़कों, बिजली ट्रांसफार्मर और पेयजल योजनाओं के ठप होने से राज्य के आधे जिलों में जिंदगी पटरी से उतर गई है। सड़कों व बिजली ट्रांसफार्मरों के अलावा पेयजल योजनाओं से पानी की आपूर्ति बाधित होने से ग्रामीण इलाकों में लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। प्रदेश में भारी बर्फबारी से चार नेशनल हाईवे और 645 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं। सबसे ज्यादा 242 सड़कें शिमला जिले में बंद हैं। लाहौल-स्पीति में 157, मंडी 51, कुल्लू 93, किन्नौर 24 और चंबा जिले में 61 सड़कें बाधित हैं।
इसके अलावा राज्य में 1416 बिजली ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। नतीजतन कई क्षेत्रों में बिजली गुल है। राज्य में 52 जलापूर्ति स्कीमें भी बंद हैं। जिला कुल्लू व लाहौल में छह दिन से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। रविवार रात और आज भी कुल्लू व लाहौल घाटी में जमकर बर्फबारी हुई। कुल्लू जिले में मनाली व मणिकर्ण तक भी निगम की बसें भी नहीं जा रही हैं।
जानकारी के अनुसार रोहतांग दर्रा में चार फीट ताजा बर्फबारी दर्ज की गई है। अटल टनल के साउथ पोर्टल में 60 , सोलंग नाला 45, मनाली 15 और जलोड़ी दर्रा में 40 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई है। लाहौल घाटी में बीआरओ ने मुख्य सड़कों से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है। किन्नौर जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी रुक-रूक कर बर्फबारी जारी है।

किसानों, बागवानों, पावर प्रोजेक्टों के लिए बर्फबारी, बारिश संजीवनी

राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ओंकार शर्मा ने शिमला में कहा कि प्रदेश में आगामी दिनों में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। उनका कहना है कि बर्फबारी व बारिश किसानों व बागवानों के अलावा पावर प्रोजेक्टों के लिए भी संजीवनी साबित होगी। उनका कहना है कि मौसम खुलते ही बंद पड़ी सड़कों व पेयजल योजनाओं को जल्द बहाल कर दिया जाएगा।

Advertisement

पहाड़ पर्यटकों से गुलजार

बर्फबारी के चलते प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कुफरी सहित राज्य के अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्र बर्फ से लकदक हैं जबकि शिमला सहित राज्य के निचले क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है। चोटियों पर बर्फ की मोटी परत चढ़ चुकी है। ऐसे में पर्यटकों से पहाड़ गुलजार हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×