मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पंचकूला जिला में 63.4 फीसदी रहा मतदान

07:33 AM May 26, 2024 IST
Advertisement

कालका हलके ने मारी बाजी, मतदान 66.6 प्रतिशत, पंचकूला में 59.4 प्रतिशत

पंचकूला, 25 मई (हप्र)
शनिवार को जिला में शांतिपूर्वक ढंग से लोकसभा चुनाव संपन्न हुआ। जिला में लगभग 63.4 प्रतिशत मतदान किया गया। कालका विधानसभा में लगभग 66.6 प्रतिशत और पंचकूला विधानसभा में लगभग 59.4 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि लोकसभा आम चुनाव 2019 में जिला पंचकूला में 68.92 प्रतिशत मतदान हुआ था।
तेज धूप और उच्च तापमान के बाद भी जिला के युवा, बुजुर्ग, महिलाएं घरों से बाहर निकले और मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने वोट का प्रयोग किया। लोकसभा आम चुनाव में मतदाताओं को विशेष सुविधाएं देने के उद्देश्य से बनाए गए पिंक, युवा, दिव्यांगजन व आदर्श बूथों पर मतदाताओं ने उत्साहित होकर अपने मत का प्रयोग किया। इन बूथों के साथ-साथ तमाम बूथों पर गर्मी को जहन में रखते हुए प्रशासन की ओर से ठंडे पानी, दवाइयों, स्वयंसेवकों और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। मतदान को शांतिपूर्वक संपन्न करवाने में अधिकारियों व कर्मचारियों की अहम भूमिका रही। 424 पोलिंग बूथों के लिए प्रत्येक बूथ पर 4 अधिकारी/कर्मचारी और दो पुलिस कर्मचारियों की टीम ने मतदान करवाया। जिला में 42 सेक्टर अधिकारी, इनमें 19 पंचकूला विधानसभा और 23 कालका विधानसभा में रहे। 14 जोनल मजिस्ट्रेट, इनमें से 6 पंचकूला विधानसभा और 8 कालका विधानसभा में रहे। 69 माइक्रो आब्जर्वर, इनमें से 20 पंचकूला विधानसभा और 49 कालका विधानसभा में रहे।
उपयुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. यश गर्ग ने बताया कि कालका विधानसभा में एसडीएम एवं एआरओ कालका लक्षण सरीन और पंचकूला विधानसभा के लिए एसडीएम एवं एआरओ गौरव चौहान के नेतृत्व में ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम में रखवाया गया है।

Advertisement

मोरनी में बुजुर्गों ने दिखाया उत्साह

मोरनी (निस) : शनिवार को मोरनी के सभी 29 बूथों पर शांतिपूर्ण लोकसभा चुनाव सम्पन्न हुए। मोरनी के किसी बूथ से हिंसा या अन्य किसी प्रकार की घटना की सूचना नहीं है। वोटर पोलिंग बूथ पर पहुंचकर अपना राष्ट्र धर्म निभाते हुए मतदान करते हुए दिखाई दिए। इस दौरान 90 पार कर चुके बुजुर्ग और दिव्यांग विशेष आकर्षण का केंद्र बने।

बंतो कटारिया ने माथा टेकने के बाद डाली वोट

ज्ञानचंद गुप्ता, चंद्रमोहन, प्रदीप चौधरी, मनवीर गिल ने भी सुबह- सवेरे किया मतदान

पंचकला में मतदान केंद्र पर परिवार समेत वोट डालने के बाद विस अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता। -दैनिक ट्रिब्यून

एस.अग्निहोत्री/ हप्र
पंचकूला, 25 मई
लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व के मौके पर शनिवार को पंचकूला में नेता सुबह सवेरे ही वोट डालते दिखे। अम्बाला लोकसभा क्षेत्र से भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ रही बंतो कटारिया शनिवार सुबह माता मनसा देवी मंदिर पहुंचीं और वहां शीश निवाने के बाद मतदान किया। इसी प्रकार विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता का शनिवार को जन्मदिन था। वे भी परिजनों के साथ मनसा देवी मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए गए। उसके बाद उन्होंने सेक्टर 17 में वोट डाली। मेयर कुलभूषण गोयल ने सेक्टर 6 पोलिंग बूथ पर अपनी पत्नी और बेटी के साथ वोट डाला। इसी प्रकार कालका की पूर्व विधायक लतिका शर्मा ने अमरावती बूथ में वोट डाला।

कालका की पूर्व विधायक लतिका शर्मा वोट डालकर आते हुए। -हप्र

पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन अपनी पत्नी सीमा बिश्नोई के साथ सेक्टर 8 स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डालने के लिए पहुंचे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस विजयी रहेगी। विधायक प्रदीप चौधरी ने सेक्टर 2 में अपना वोट डाला। वह वोट डालने के तुरंत बाद कालका विधानसभा क्षेत्र में मतदान बूथों के दौरों को निकल गए। वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री मनवीर कौर गिल ने सेक्टर 12 में वोट डाला और वे कालका, मोरनी, रायपुररानी व पिंजौर में मतदान केंद्रो पर पहुंचीं। गिल ने कहा कि लोगों का रुझान कांग्रेस की ओर स्पष्ट देखने को मिला और वरुण की जीत पक्की है। पिंजौर में कांग्रेसी नेता विजय बंसल ने भी परिवार समेत वोट डाला। इसी प्रकार आम आदमी पार्टी के सुरेद्र राठी ने भी परिवार समेत वोट डाला और भाजपा नेत्री रंजीता मेहता अपने पति और ससुर के साथ वोट डालने के लिए पोलिंग स्टेशन पर पहुंचीं।

भाजपा नेत्री रंजीता मेहता परिजनो के साथ वोट डालने के बाद। -हप्र
कांग्रेसी नेता विजय बंसल परिवार समेत वोट डालकर आते हुए। -हप्र
पंचकूला में आप नेता सुरेद्र राठी परिवार के साथ वोट डालने के बाद। -हप्र
पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन अपनी पत्नी सीमा बिश्नोई के साथ वोट डालने के बाद । -हप्र
पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल परिवार समेत वोट डालने मतदान केंद्र में पहुंचे। -हप्र
कालका के विधायक प्रदीप चौधरी पंचकूला में वोट डालने के बाद विजयी चिन्ह बनाते हुए। -हप्र
नगर परिषद पंचकूला की पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनवीर कौर गिल मतदान करने के बाद। -हप्र
Advertisement
Advertisement