मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

देशभर के 600 छात्र डेवलपर ने दिखायी प्रतिभा

08:48 AM Aug 31, 2024 IST
फरीदाबाद में आयोजित हैकथॉन हैकइंडिया वेब-3 में दूसरा स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान करते आयोजक। -हप्र

फरीदाबाद, 30 अगस्त (हप्र)
मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग विभाग ने कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग (स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी) और स्कूल ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एससीए) के साथ मिलकर 2 दिवसीय हैकइंडिया वेब 3 हैकथॉन-2024 का आयोजन किया। सीशार्प कॉर्नर द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में पूरे भारत से 600 से अधिक छात्र डेवलपर एक साथ आए, जिन्होंने वेब 3 तकनीक के क्षेत्र में अपनी नवाचार क्षमता का प्रदर्शन किया। उद्घाटन समारोह में एमआरआईआईआरएस के प्रो.वाइस चांसलर डॉ. नरेश ग्रोवर और डॉ. प्रदीप कुमार सहित रजिस्ट्रार रमेश नायर, एससीए के डीन डॉ. बृजेश कुमार, एसोसिएट डीन डॉ. गीता निझावन मौजूद थे।
डॉ. प्रदीप कुमार ने हैकइंडिया का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम न केवल प्रतियोगिता और सीखने के लिए बल्कि वेब 3 स्पेस में अत्याधुनिक समाधान विकसित करने के लिए भी एक प्रभावी मंच प्रदान करते हैं। एल्केमी में डेवलपर रिलेशंस के प्रमुख साहिल औजला ने ब्लॉक चेन तकनीक के विभिन्न पहलुओं पर रोचक जानकारी दी, जिसमें स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स, एनएफटी और बिटकॉइन शामिल थे। उन्होंने प्रतिभागियों को एल्केमी के डेवलपर टूल्स का उपयोग करके ब्लॉकचेन एप्लिकेशन विकसित करने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद आकाश नेटवर्क से पीयूष और चेतन्या ने डिसेंट्रलाइज्ड क्लाउड मार्केटप्लेस की विशेषताओं पर प्रकाश डाला, जो सेंट्रलाइज्ड क्लाउड नेटवर्क की चुनौतियों का समाधान प्रस्तुत करता है। रेयर टेक के कंसल्टेंट सुरेश ने एनएफटी तकनीक के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के साथ एकीकरण के बारे में प्रतिभागियों को जानकारी दी, जिससे कंटेंट क्रिएटर्स अपने कार्यों को टोकनाइज कर सकते हैं। हैकथॉन में जनरेटिव एआईए मशीन लर्निंग, ऑगमेंटेड रियलिटी, वर्चुअल रियलिटी, आईओटी, क्लाउडए और एक ओपन ट्रैक सहित विभिन्न प्रॉब्लम डोमेन शामिल थे। कार्यक्रम को रेयर टेक, लोटस, एम्पल, शार्प इनोवेशन फाउंडेशन, आकाश नेटवर्क, एल्केमी और सोलाना जैसी अग्रणी कंपनियों का समर्थन प्राप्त हुआ। समापन सत्र में एमआरआईआईआरएस के वाइस चांसलर डॉ. संजय श्रीवास्तव ने इस तरह की प्रतियोगिताओं को युवा प्रतिभाओं के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बताया।
प्रतियोगिता में टीम डैश प्रथम स्थान पर
पुरस्कार वितरण समारोह में टॉप 10 टीमों की घोषणा की गई। टीम डैश विजेता रही, टेक्नो निंजा ने दूसरा स्थान प्राप्त किया और टीम संकल्प तीसरे स्थान पर रही।

Advertisement

Advertisement