For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नागरिकों के अधिकारों को सशक्त करने के लिए 6 मोबाइल एप लॉन्च

07:27 AM Apr 10, 2024 IST
नागरिकों के अधिकारों को सशक्त करने के लिए 6 मोबाइल एप लॉन्च
Advertisement

अम्बाला शहर, 9 अप्रैल (हप्र)
चुनाव में प्रत्येक नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आयोग ने मतदाता फ्रैंडली तकनीकी कदम उठाए हैं। लोकसभा चुनावों में नागरिकों के अधिकारों को सशक्त करने के लिए चुनाव आयोग ने 6 मोबाइल एप लॉन्च की हैं।
इनके माध्यम से महज एक क्लिक पर वोट बनवाने, आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने, उम्मीदवारों के नामांकन पत्र देखने सहित कई कार्य किये जा सकते हैं।
दिव्यांग मतदाताओं के लिए सक्षम एप लॉन्च किया है। संपूर्ण चुनावी गतिविधियों के लिए कई एप बनाए गए हैं जिनमें से 6 एप मतदाताओं व नागरिकों के लिए हैं। इनमें शामिल सी विजिल ऐप की मदद से नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं। इसमें फोटो, वीडियो और ऑडियो अपलोड करके शिकायत दर्ज होने की सुविधा है। शिकायत प्राप्त होने के बाद उसका 100 मिनट के अंदर निस्तारण किया जाता है।
निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण ऐप है। इसी प्रकार नो योर कैंडिडेट केवाईसी एप के जरिए आम नागरिक उम्मीदवार के बारे में तमाम जानकारियां प्राप्त कर सकता है।
इसमें उम्मीदवार द्वारा रिटर्निंग अधिकारी को दिए गए नामांकन पत्र को अपलोड किया जाता है जिसे कोई भी आम नागरिक अपने मोबाइल पर देख सकता है। इसके जरिये उम्मीदवार के आपराधिक रिकॉर्ड, संपत्ति और शिक्षा व अन्य जानकारी हासिल की जा सकती हैं। लांच की गई एप में दिव्यांगों के लिए सक्षम ऐप शामिल है। सक्षम ऐप विशेष योग्यजन नागरिकों की सुविधा के लिए है। इसके माध्यम से दिव्यांग पंजीकरण और संशोधन कर सकते हैं। इसके तहत व्हीलचेयर के लिए आवेदन, मतदाता सूची में नाम खोजने और बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
प्रत्याशी सुविधा एप के माध्यम से प्रत्याशी चुनावी गतिविधियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके अलावा ऑनलाइन नामांकन की सुविधा प्रदान की गई है। एप पर लॉगिन करने के बाद प्रत्याशी शपथ पत्र, प्रस्तावक की सूचना और नामांकन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सुविधा कैंडिडेट एप उम्मीदवारों को उनके नामांकन और चुनाव प्रचार से संबंधित चाही गई अनुमति की स्थिति की जांच करने की सुविधा देता हैैं।
यही नहीं घर बैठे मतदान प्रतिशत देखने के लिए वोटर टर्नआउट एप का प्रयोग कर सकेंगे। इस एप के माध्यम से आमजन मतदान दिवस के दिन मतदान प्रतिशत देख सकते हैं। आयोग द्वारा इस बार 75 प्रतिशत से अधिक मतदान करवाने का लक्ष्य रखकर स्वीप गतिविधियों के माध्यम से आमजन को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
इसके अतिरिक्त वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जोड़ने, नाम-पता संशोधन करने, नाम हटाने, वोटर आईडी को आधार से लिंक करने, मतदाता सूची में नाम खोजने, मतदान केंद्र विवरण, ई-एपिक कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी। इससे व्यक्ति अपनी वोटर आईडी घर बैठे प्राप्त कर सकता है।

''डिजिटल दौर में चुनाव प्रक्रियाओं को भी डिजिटल करने का अहम कार्य चुनाव आयोग ने किया है। वोट बनवाने के लिए वोटर हेल्पलाइन एप काफी कारगर है जिसके जरिये 18 वर्ष पूरी कर चुके युवा घर बैठे वोट के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों के लिए भी सुविधा एप लॉन्च की गई है जिसके जरिये चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार चुनावी गतिविधियों के लिए एप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ''
-डॉ. शालीन, जिला निर्वाचन अधिकारी अम्बाला

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×