For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

विस समिति के 6 विधायकों ने सफीदों के मुवाना गांव का किया दौरा

10:18 AM Jan 19, 2024 IST
विस समिति के 6 विधायकों ने सफीदों के मुवाना गांव का किया दौरा
सफीदों के मुवाना गांव में विधानसभा समिति के अध्यक्ष भारत भूषण बतरा लोगों से बात करते हुए, साथ में सरपंच श्यामलाल शर्मा वहीं दाएं गांव की गलियों में जमा कीचड़ के किनारे से होकर गुजरते लोग। -निस
Advertisement

रामकुमार तुसीर
सफीदों, 18 जनवरी
सफीदों के गांव मुवाना में बृहस्पतिवार को हरियाणा विधानसभा की कमेटी ने जलापूर्ति एवं सीवरेज व्यवस्था का जायजा लिया। कमेटी विधानसभा में कांग्रेस विधायक सुभाष गांगोली के सवाल पर दिए गए आश्वासन की पालना के संबंध में यहां पहुंची थी। 10 सदस्यीय आश्वासन समिति के अध्यक्ष रोहतक के कांग्रेसी विधायक भारत भूषण बतरा सहित 6 सदस्य पहुंचे। कमेटी ने गांव में विकास कार्यों का मौका देखा। उनके साथ स्थानीय एसडीएम मनीष फोगाट व संबंधित यांत्रिकी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी व प्रशासन के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। वहीं मौके पर पूर्व जिला भाजपा अध्यक्ष अमरपाल राणा भी मौजूद रहे। कांग्रेस के पांच विधायकों में सफीदों के सुभाष गांगोली, नूंह के आफताब अहमद, इसराना के बलबीर सिंह बाल्मीकि, बरोदा के इंदूराज व जुलाना के जजपा विधायक अमरजीत ढांढा शामिल थे।
समिति के अध्यक्ष भारत भूषण बतरा ने कहा कि गांव में काम देखा गया है। उनकी समिति विधानसभा को स्थिति रिपोर्ट करेगी और समस्याओं के समाधान का प्रयास किया जाएगा। यहां गलियों का बुरा हाल है, सरकारी विभाग बनाए या ग्राम पंचायत, गलियां सही बनेंगी। उचित गहराई पर, सही व पर्याप्त जलापूर्ति को पाइपलाइन व सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के काम को पूरा कराया जाएगा। समिति के सदस्य विधायकों ने मौजूदा ग्राम पंचायत द्वारा इसकी 1 वर्ष की अवधि में कराए गए विकास कार्यों की गुणवत्ता की तारीफ की और उसके लिए सरपंच श्यामलाल शर्मा की पीठ थपथपाई। इस मौके पर जनस्वास्थ्य विभाग के मुख्य अभियंता असीम खन्ना ने बताया कि 20 फरवरी को वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की टेस्टिंग करेंगे। उन्होंने बताया कि इन कामों की 10 वर्ष तक मरम्मत करना भी ठेकेदार की जिम्मेदारी होगी। मुख्य अभियंता ने बताया कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की लाइन को ड्रेन से लिंक कर चालू किया जाएगा और यह काम दिसंबर 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। समिति अध्यक्ष ने कहा कि उनकी समिति चार माह बाद फिर फॉलो-अप के लिए यहां आएगी। सरपंच श्यामलाल शर्मा ने बताया कि गांव के ठोबांवाली गली के निर्माण का साढ़े 32 लाख का एस्टीमेट बना था जिसके पांच बार टेंडर नोटिस जारी कराए गए लेकिन कोई ठेकेदार इसे बनाने को तैयार नहीं हुआ। इस पर मुख्य अभियंता ने कहा कि इसे ग्राम पंचायत अपनी पांच लाख रुपये की निर्धारित खर्च सीमा के हिसाब से टुकड़ों में बना सकती है।
बता दें कि मुख्यमंत्री महाग्राम योजना में चुने गए सफीदों के मुवाना गांव में सीवरेज व पेयजल व्यवस्था के लिए 28 करोड़ रुपए का बजट अलॉट हुआ था जिसमें इन दोनों ही कामों के 18.96 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत के दो काम कम्पिटेंट बिल्डर्स एंड कॉन्ट्रैक्टर्स नाम की कंपनी को 12 सितंबर 2019 को अलॉट हुए थे और इन दोनों ही कामों को 15 मार्च 2021 तक पूरा किया जाना था। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि ये काम कोविड के कारण भी लटक गए थे। इस गांव की पेयजल समस्या को लेकर वर्ष 2010 में भी तत्कालीन इनेलो विधायक कलीराम पटवारी ने भी विधानसभा में सवाल लगाया था और उसके बाद यहां के निर्दलीय विधायक जसबीर देसवाल ने भी इस गांव की पेयजल समस्या का मामला विधानसभा में उठाया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×