For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पंजाब में 56, हिमाचल में 71% मतदान

07:54 AM Jun 02, 2024 IST
पंजाब में 56  हिमाचल में 71  मतदान
बठिंडा में शनिवार को एक पोलिंग बूथ पर वोट डालने के लिए कतार में खड़ी महिलाएं। - पवन शर्मा
Advertisement

नयी दिल्ली, 1 जून (एजेंसी)
लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शनिवार को भीषण गर्मी के बीच 59.86 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पंजाब में 55.98, हिमाचल प्रदेश में 71 और चंडीगढ़ में 67.90 प्रतिशत मतदान हुआ। हिमाचल प्रदेश की छह और ओडिशा की 42 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी वोटिंग हुई। इस बीच, पश्चिम बंगाल के संदेशखालि क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा समर्थकों के बीच हिंसा की घटनाएं सामने आईं। कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी और धांधली की शिकायतें दर्ज की गईं।
वाराणसी संसदीय क्षेत्र में भी मतदान हुआ, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की एक, पंजाब की सभी 13 और हिमाचल प्रदेश की 4, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6 और झारखंड की 3 लोकसभा सीटों सहित 57 सीटों पर मतदान हुआ। इसके साथ ही 19 अप्रैल से शुरू हुई मैराथन मतदान प्रक्रिया का समापन हो गया। लोकसभा चुनाव के साथ आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं के लिए भी मतदान हुआ। आम चुनाव के पहले छह चरणों में मतदान क्रमशः 66.14, 66.71, 65.68, 69.16, 62.2 और 63.36 प्रतिशत रहा। अंतिम चरण में कुल 904 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती और अभिनेत्री कंगना रणौत शामिल हैं।
पश्चिम बंगाल में झड़पें, लाठीचार्ज
पश्चिम बंगाल के संदेशखालि में चुनाव में गड़बड़ी के आरोपों को लेकर शनिवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प हुई। भाजपा उम्मीदवार रेखा पात्रा ने आरोप लगाया कि टीएमसी के गुंडों ने मतदाताओं को मतदान करने से रोका। टीएमसी ने पलटवार करते हुए पात्रा और भाजपा के ‘गुंडों’ पर चुनावी माहौल को बिगाड़ने की कोशिश करने का आरोप लगाया। बसंती एक्सप्रेस हाईवे पर जब दोनों समूहों में झगड़ा हुआ, तो पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले दागे। पुलिस के अनुसार, टीएमसी और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प के दौरान तीन लोग घायल हो गए, एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच जादवपुर एवं डायमंड हार्बर निर्वाचन क्षेत्रों में भी झड़पें हुईं। देसी बम फेंके जाने का आरोप भी लगाया गया। पुलिस ने लाठीचार्ज किया और कई देसी बम जब्त किए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×